राष्ट्रीय विज्ञान दिवस: जानिए कब और क्यों मनाया जाता हैं National Science Day 2021

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस क्यों मनाया जाता हैं राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कब मनाया जाता हैं (Why Celebrate National Science Day 2021 CV Raman)
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस क्यों मनाया जाता हैं राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कब मनाया जाता हैं (Why Celebrate National Science Day 2021 CV Raman)

भारत एक त्योहारों का देश हैं भारत में हर तरह के धर्म निवास करते हैं तो कुछ त्योहार धर्म के आधार पर अलग अलग तरीकों से मनाया जाता हैं वो तो अलग बात हैं परंतु खास बात ये हैं भारत में राष्ट्रीय त्योहारों को लोग बहुत ही श्रद्धा से मनाते हैं।

वैसे तो भारत में बहुत से राष्ट्रीय त्योहार मनाए जाते हैं उसी में से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day) भी पूरे भारत में विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। यह दिवस भारत के स्कूलों से लेकर सभी बड़ी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में विज्ञान को प्रदर्शित करके मनाया जाता हैं।

National Science Day हर साल 28 फरवरी को मनाया जाता हैं यह दिवस भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक सीवी रमन (CV Raman) के रमन प्रभाव (Raman Effect) के खोज के रूप मनाया जाता हैं यह राष्ट्रीय दिवस मनाने का मुख्य श्रेय सीवी रमन के खोज को जाता हैं। सीवी रमन को रमन प्रभाव खोज के लिए उन्हे सन्न 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया।

भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. सीवी रमन का जन्म 7 नवंबर,1888 को तमिलनाडु के तिरुचिल्लापाली में हुआ था। सीवी रमन के पिता भौतिकी और गणित के प्रसिद्ध लेक्चरर थे सीवी रमन जी ने विशाखापट्टनम में सेंट एलॉयसिस एंग्लो-इंडियन हाईस्कूल में पढ़ाई की इसके बाद उन्होंने 1907 में प्रेसिडेंसी कॉलेज से पढ़ाई पूरी की जिसके बाद उनको मद्रास की यूनिवर्सिटी से भौतिकी में मेडल पुरस्कार मिल।

चंद्रशेखर वेंकट रमन ने 1907 से लेकर 1933 के बिच कोलकाता के एक अनुसंधान इंडियन एसोसिएशन फॉर द कल्टीवेशन ऑफ साइंस में बहुत ही जोरों से खोज किया इसी बिच उन्होंने प्रकाश के प्रभाव को परखा की कैसे कोई प्रकाश किसी पारदर्शी वस्तु से होकर गुजराती हैं तो क्या उसमें अंतर होता हैं कितना विचलन होता हैं। इसी को रमन प्रभाव कहते हैं इसी खोज के लिए उन्हे सन्न 1930 में भौतिकी का बड़ा पुरस्कार नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया।

सीवी रमन जी उपलक्षों के याद में साल 1987 के 28 फरवरी से लेकर आज तक विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। साल 1970 को भारत को सदा के लिए अलविदा करके चले गए सीवी रमन जी आप की सभी खोजों को दुनिया और भारत याद रखेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *