ये हैं दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियां जिसको हर कोई नहीं जनता

नमस्कार दोस्तों, आज के वर्ल्ड फ़ैक्ट में हम बात करेंगे विश्व की सबसे लंबी नदियों के बारे में जो कई हजार किलोमीटर का रास्ता तय करती हैं और धरती के जमीन को उपजाऊ बनाती हैं ये नदिया सदियों से किसी न किसी सभ्यता की उदाहरण रही हैं इन्ही नदियों के आस पास किसी न किसी सभ्यता का उद्गम हुआ हैं।

दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियों के बारे में सबको जानकारी नहीं होगी इसलिए हमने सोचा क्यों न बता दिया जाए। कुछ नदियां लंबाई से बड़ी होती हैं तो कुछ नदियां गहराई से बड़ी होती हैं।

आप ने उस नदी के बारे में तो सुना ही होगा जो सबसे ज्यादा बारात से मिलता जुलता हैं बात कर रहे हैं हम नील नदी की जो सिंधु घाटी सभ्यता का उद्गम का कारण था। ये नदियां इसलिए जरूरी हैं धरती के लिए क्योंकि इनका जल स्वच्छ होता हैं पीने योग्य होता हैं।

आज बहुत सी ऐसी नदिया हैं जो लाखों परिवार का पेट पाल रही हैं किसी न किसी कारण से। सच्च बिना नदी के इस धरती की कल्पना करना थोड़ा भी अच्छा नहीं लगता हैं।

आपने हिन्दू कहानियों में सुना ही होगा की भागीरथी के पूर्वजों और खुद भागीरथी के हजारों सालों के बाद माता गंगा ने धरती पर आने के लिए माना और उनका वेग इतना तेज था की भगवान भोलेनाथ ने अपनी जटाओं में माता को रोकना पड़ा था नहीं रोकते तो पृथ्वी पर भयंकर सूनामी आ जाता।

भारत के 12 राज्यों से होकर जाती हैं ये ट्रेन

क्या आप पृथ्वी के सबसे बड़े महासागरों के नाम जानते हैं?

दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियां Top ten longest Rivers in the World

RiverLocationLength(KM)
नील नदी Nile RiverAfrica6,650
अमेजन नदी Amazon RiverSouth America6,400
यांग्त्ज़ी नदी Yangtze RiverChina6,300
मिसिसिपी नदी Mississippi RiverAmerica6,275
येनिस अंगारा नदी Angara RiverRussia5,539
येल्लो नदी Yellow RiverChina5,464
ओब नदी Ob RiverRussia5,410
पराना नदी Parana RiverSouth America4,880
कांगो नदी Congo RiverAfrica4,700
अमुर नदी Amur RiverRussia4,444
Top 10 Longest River in the Earth

10. Amur River Russia

Amur River Bridge

अमूर नदी दुनिया के दसवीं सबसे लंबी नदी हैं अमूर नदी रूस से सुदूर इलाके से बहती हुई और चीन के सीमावर्ती तटों से बहती हुई निकलती हैं। इस नदी की अपनी खुद की लंबाई 2,824 किलोमीटर हैं इस नदी में एक सहायक अरगुन नदी हैं जो अमूर नदी से मिलकर इस नदी को दुनिया की सबसे लंबी नदी 4,444 किलोमीटर बनाती हैं।

इस नदी की खास बात यह कि इसमें एक बड़ी मछली पाई जाती हैं जो लगभग 18 फुट (5.6 m) तक रहती हैं इसका वजन 1000 किलोग्राम से ज्यादा होता हैं। इस नदी में बहुत तरह के खाने वाले मच्छलियाँ पाई जाती हैं।

इस नदी के ऊपर खबरवॉसक नाम का ब्रिज बना हुआ हैं जिसकी लंबाई 2590 मीटर हैं।

9. Congo River Africa

Congo River Africa

इस नदी को पहले जैरे नदी के नाम से जाना जाता था लेकिन अब इसको कांगो नदी के नाम से जाना जाता हैं। यह नदी अफ्रीका की दूसरी सबसे लंबी नदी हैं और दुनिया की नौवीं सबसे लंबी नदी हैं 4700 किलोमीटर के क्षेत्र में फैली ये नदी 2 लाख साल पुरानी मानी जाती।

अमेजन नदी के बाद यह दुनिया की सबसे गहरी 220 मीटर गहरी नदी हैं चमबेसी की सहायक नदी लुआंबा नदी जो की आगे चलकर कांगो नदी में बदल जाती हैं यह एक मात्र ऐसी नदी हैं जो पृथ्वी के भूमध्य रेखा को दो बार पार करती हैं। यह नदी मछली पकड़ने के लिए सहायक नदियों में से एक हैं।

8. Parana River South America

Parana River South America

दक्षिण अमेरिका को हरा भरा करने वाली यह नदी पराना नदी हैं यह नदी ब्राजील, प्राग्वे और अर्जेन्टीना के क्षेत्रों में बहती हैं। इस नदी की लंबाई 4880 किलोमीटर हैं जो इसको दुनिया की आठवी सबसे लंबी नदी बनाती हैं।

यह नदी दक्षिण अमेरिका में दूसरी सबसे बड़ी नदी हैं इसके पहले अमेजन नदी हैं। इस नदी को सबसे पहले सेबस्टियन कैबोट ने 1526 में खोजा था। यह नदी अंतिम में अटलांटिक महासागर में मिलती हैं।

दुनिया के नए सात अजूबे जिसको बहुत कम लोग जानते हैं चित्र सहित बताया गया है

7. Ob River Russia

Ob River Russia

दुनिया की सातवीं नदियों में शुमार ओब नदी एशिया महाद्वीप के रूस देश में बहती हैं। यह नदी अल्ताई पर्वत शृंखला से निलकती हुई आर्कटिक सागर में मिल जाती हैं इस नदी में से सहायक नदी इरतीस नदी निकलती हैं। कहा जाता हैं कि साइबेरिया की तीसरी सबसे महान नदी हैं जो आर्कटिक सागर में मिलती हैं जिससे ओब की खाड़ी का निर्माण होता हैं ओब की खाड़ी सबसे लंबी खाड़ियों में से एक हैं जो झरने के रूप में सागर में मिलती हैं।

इस नदी की मुख्य लंबाई 5410 किलोमीटर हैं। चीन की यांगतसे और पीली नदी के बाद एशिया की तीसरी सबसे लंबी नदी हैं यह 29,90,000 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई हैं।

6. Yellow River China

Yellow River China

एशिया और चीन की दूसरी सबसे बड़ी नदी पीली नदी हैं जिसकी कुल लंबाई 5,464 किलोमीटर हैं जिसके कारण यह नदी दुनिया की छठवीं सबसे लमि नदी हैं। पश्चिमी चीन के बेअन हर पर्वत से निकलकर चीन के नौ प्रांतों से होकर गुजरती हुई शेडोंग के बोहाई सागर में मिल जाती हैं।

इस नदी की की खास बात ये हैं कि चीन में इस नदी से सबसे ज्यादा बिजली का उत्पादन की किया जाता हैं। और सबसे दुख की बात ये हैं की चीन में सबसे ज्यादा बाढ़ इसी नदी ये आए हैं जिसमे 11 लाख से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवाई।

इस नदी पर 16 बांध बनाए गए हैं जिसमें से 7 बांध बहुत बड़े हैं। इस नदी को पीली नदी इसलिए कहा जाता हैं कि इसमें मिट्टी की मात्रा अधिक हैं जिसके कारण यह पीली दिखाई देती हैं।

5. Yenisei-Angara-Selenge-Ider Russia

Yenisei-Angara-Selenge-Ider Russia

Yenisei Angara Selenge Ider नदी दुनिया की पाँचवी सबसे लंबी नदी हैं इसकी लंबाई 5539 किलोमीटर हैं यह नदी एक सहायक नदियों का उद्गम हैं जिससे होकर 24 तरह की नदियां अलग अलग निकलती हैं।

इस नदी की अधिकतम गहराई 24 मीटर हैं मंगोलिया में यह नदी का भाग बस लगभग 3 प्रतिशत ही हैं और रूस में 97 प्रतिशत बहती हैं मंगोलिया से होते हुवे कारा सागर जो की आर्कटिक महासागर का भाग हैं उसमें मिलती हैं जिसकी वजह से येनिसे खाड़ी का निर्माण होता हैं।

4. Mississippi River America

Mississippi River America

यह नदी दुनिया की चौथी सबसे लंबी नदी हैं मुख्य रूप से यह नदी कई सहायक नदियों से मिलकर बनी हुई हैं जो इटासका झील से निकलती हुई मेक्सिको की खाड़ी में विलीन हो जाती हैं इसकी लंबाई 6275 किलोमीटर हैं। इस नदी को तीन प्रमुख भागों में विभाजित किया गया हैं ऊपरी मिसिसिपी जो की मिसौरी नदी के साथ मिलके बहती हैं मध्य मिसिसिपी मिसौरी नदी से ओहायो नदी के साथ अपभ्रंश बनाती हैं इसके बाद निचला मिसिसिपी ये मुख्य रूप से ओहायो से मेक्सिको की खाड़ी में बहती हैं।

3. Yangtze River China

Yangtze River China

यांग्त्ज़ी नदी दुनिया की तीसरी और एशिया की दूसरी और चीन की सबसे लंबी नदी हैं जिसकी कुल लंबाई 6300 किलोमीटर हैं। यांग्त्ज़ी नदी तांगगुला पर्वत से निकलकर पूर्वी चीन सागर में मिल जाती हैं।

यांग्त्ज़ी नदी चीन की आर्थिक नदी हैं इससे चीन अपने आर्थिक उत्पादों को बढ़ाता हैं जैसे की इस नदी के ऊपर दुनिया का सबसे बड़ा बांध बनाकर बिजली पैदा करता हैं और इस नदी से वो मछलियों का कारोबार भी करता हैं फसल उपजाऊ के लिए उपयोग करता हैं।

2. Amazon River South Africa

Amazon River South Africa

अमज़ेन नदी लंबाई के आधार पर दुनिया की दूसरी नदी हैं और गहराई और चौड़ाई के आधार दुनिया की पहली नदी हैं। अमज़ेन नदी में 56000 तरह के जीव जन्तु पाए जाते हैं सबसे खतरनाक अनाकोंडा यही पाए जाते हैं ऐसे ऐसे जीव यहाँ पाए जाते हैं जिसको आपने काभी देखा नहीं होगा।

अमजेन नदी दक्षिणी अमेरिका में बहती हैं और अटलांटिक महासागर में गिरती हैं। अमजेन नदी ज्यादातर जंगलों के रास्तों से होकर गुजरती हैं और इतने खतरनाक रास्तों से होकर जाती हैं जिसको पार करना मुश्किल हो जाता हैं। इस नदी के ऊपर आज तक किसी भी ब्रिज का निर्माण नहीं कराया गया क्योंकि लगभग 200 किलोमीटर चौड़ी ये नदी किसी मुख्य शहर को नहीं जोड़ती हैं लोग नाव और जहाजों से पार कर लेते हैं।

1.Nile River Africa

Nile River Africa

नील नदी प्राचीन समय से जाने जाना वाला नदी हैं नील नदी का नाम इतिहासों में देखने को मिलता हैं। दुनिया की लंबी सबसे लंबी नदियों में शीर्ष पर बेशुमार हैं नील नदी नाम जिसकी लंबाई 6650 किलोमीटर हैं। नील नदी से अफ्रीका के 11 देशों के शहरों को उपजाऊ बनाते हुई बहती हैं।

नील नदी की दो सहायक नदियां हैं जिसमें श्वेत नदी और ब्लू नदी हैं कहा जाता हैं कि श्वेत नदी नील नदी की प्रमुख सहायक नदी हैं। नदी का उत्तर भाग सूडान के रेगिस्तान से होकर मिस्र की ओर बहता हैं फिर एक बहुत ही बड़ा डेल्टा बनाकर भूमध्य सागर में मिल जाता हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *