दुनिया का सबसे अमीर आदमी…. 2021

दोस्तों, हर कोई चाहता हैं आज वो दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन जाए या 10 अमीरों की लिस्ट में शामिल हो जाए। ये तो हर कोई चाहता हैं आम अमीर आदमी बनना ये बड़ी बात नहीं पर किसी अमीरों की सूची में अपना नाम करना ये बड़ी बात हैं।

जो मेहनत करते हैं और बड़ी बड़ी कम्पनियों के मालिक हैं वही आज बहुत अमीर आदमी बन सकते हैं।

आपको अमीर आदमी कहना जितना आसान लगता हैं उतना ही किसी आदमी को अमीर बनने में लगता हैं।

दुनिया में मशहूर मीडिया कम्पनी फोर्ब्स के द्वारा जारी किए 2020 की लिस्ट में अमेज़न के मालिक जेफ बेजोस थे। परंतु जनवरी में एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके थे पर एलोन मस्क को पीछे करते हुवे फिर से जेफ़ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं।

अभी 2021 फोर्ब्स ने अमीरों की लिस्ट नहीं जारी किया हैं, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक ई- कॉमर्स कंपनी अमेज़न के मालिक 2021 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं।

जेफ़ बेजोस 2021 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं जिनका कुल नेट वर्थ 180 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं।

दुनिया के सबसे अमीर आदमी 2021 के अनुसार Top 10 Richest People in the world

Jeff Bezos (Amazon)

Jeff Bezos (Amazon)

जेफ़ बेजोस अमेरिकी मूल के दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं वो लगातार कई सालों से अमीर आदमियों के पायदान में शीर्ष पर बने हुवे हैं। जेफ़ बेजोस फाउन्डर एण्ड सीईओ हैं ऐमज़ान मल्टी नैशनल कंपनी के। जेफ़ बेजोस का वर्तमान समय में 185 बिलियन अमरीकी डॉलर हैं।

Elon Musk (Tesla & Space X)

Elon Musk (Tesla & Space X)

एलोन मस्क अमेरिकी मूल के साल 2021 के दुनिया में दूसरे नंबर के अमीर आदमी हैं। एलोन मस्क Tesla कंपनी और Space X कंपनी के मालिक हैं। उनके 180 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं।

Bill Gates (Microsoft)

Bill Gates (Microsoft)

बिल गेट्स ये कुछ सालों से अमीरों के लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं पर ये कभी पहले नंबर पर हमेशा रहा करते थे। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक हैं। इनका हाल का नेट वर्थ 139 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं।

Bernard Arnault (LVMH)

Bernard Arnault (LVMH)

बर्नार्ड अरनॉल्ट पुराने बिलिनिअर बीजिनेस मैन हैं इनकी कंपनी फैशन और डिजाइन की हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट LVMH के चेयरमैन और सीईओ हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट अमीरों की लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं। इनका कुल नेट वर्थ 125 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं।

Mark Zuckerberg (Facebook, WhatsApp & Instagram)

Facebook’s founder and CEO Mark Zuckerberg

मार्क ज़ुकरबर्ग को आज कौन नहीं जानता हैं वो फेस्बूक के मालिक हैं इन्होंने व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम को भी खरीद लिया हैं और इसके भी मालिक बन गए हैं। फेस्बूक, व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम को यूज करने वाले यूजर्स की संख्या अरबों में हैं और पूरी दुनिया में फैली हुई हैं। मार्क जुकरबर्ग का हाल का नेट वर्थ 104 बिलियन अमरीकी डॉलर हैं। जिसके वजह से 5th पज़िशन बनाए हुवे हैं।

Warren Buffett (Berkshire Hathaway)

Warren Buffett (Berkshire Hathaway)

वारेन बफेट अमेरिकी मल्टी नैशनल कंपनी Berkshire Hathaway के सीईओ हैं इसके साथ-साथ वारेन बफेट शेयर मार्केट के इन्वेस्टर हैं वो भी दुनिया में सबसे बड़े और successful व्यवसायी हैं। और एक खास बात हैं वारेन बफेट में कि वो परोपकारी भी हैं। दुनिया में शेयर मार्केट में इतने बड़े शेयर होल्डर हैं जिसके वजह से दुनिया में सबसे अमीरों की लिस्ट में 6th पायदान पर हैं इनका कुल नेट वर्थ 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं।

Larry Page (Co-Founder of Google)

Larry Page (Co-Founder of Google)

गूगल कंपनी के को-फाउन्डर हैं लेरी पेज आज दुनिया भर में मशहूर हैं गूगल सर्च इंजन जिसको भी कुछ भी सर्च करना होता हैं वो गूगल पर सर्च करता हैं। इसके साथ लेरी पेज दो और कंपनी के निर्माता हैं ऐल्फबेट और पेजरैंक। लेरी पेज पेशे से कंप्युटर साइन्टिस्ट और इंटरनेट के व्यवसायी हैं इन सबसे ये दुनिया के 10 अमीर की लिस्ट में 7th नंबर पर आते हैं। पिछले साल तो इनका नाम भी नहीं था कुछ महीने पहले 10th नंबर पर बने हुवे थे। लेरी पेज का नेट वर्थ 97 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं।

Sergey Brin (Co-Founder of Google)

Sergey Brin (Co-Founder of Google)

सर्गे ब्रिन भी गूगल कंपनी को बनाने में उतना ही हाथ हैं जितना की लेरी पेज का इन्होंने ने भी इंटरनेट की दुनिया से इतने पैसे कमाए हैं कि अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। सर्गे ब्रिन पेशे से कंप्युटर साइन्टिस्ट और इंटरनेट के व्यवसायी हैं। इन्होंने ने भी ऐल्फबेट और पेजरैंक जैसे कंपनी में आधे के हिस्सेदार हैं। जिसके वजह से इनका नेट वर्थ 94 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं।

Steve Ballmer (Investor & Businessman)

Steve Ballmer (Investor & Businessman)

स्टीव बाल्मर का पूरा नाम स्टीव एंथोनी बाल्मर हैं सन्न 2000 से लेकर 2014 तटाक माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ पद पर कार्य करते थे। ये इन्वेस्टर और बिजनसमैन हैं। हाल ही में 2020 में नैशनल एसोसिएशन बास्केटबाल को खरीद कर उसके मालिक बन गए हैं। दुनिया के 10 मे से नौ नंबर के दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। स्टीव बाल्मर का नेट वर्थ 86 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं।

Mukesh Ambani (Chairman & MD Reliance Industries)

Mukesh Ambani (Chairman & MD Reliance Industries)

मुकेश धीरुभाई अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी और दुनिया के 10th सबसे अमीर आदमी। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक हैं। इनका मुख्य पैसा जिओ और रिलायंस पेट्रोकेमिकल से आता हैं। मुकेश अंबानी का नेट वर्थ 85 बिलियन अमरीकी डॉलर हैं।

नोट:- यहाँ अमीरों की लिस्ट ऊपर नीचे हमेशा होती रहती हैं आज कोई सबसे अमीर हैं तो कल दूसरे या तीसरे नंबर पर जा सकता हैं। यह डाटा ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक बनाया गया हैं 12 मार्च 2021 का डाटा हैं। 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *