चेहरे पर लगे होली के रंग को इस आसान घरेलू तरीके से हटाए How to remove colors from your skin on Holi by Home remedies

होली के रंग को कैसे छुड़ाए | होली के रंग को कैसे हटाए | होली के पक्के रंग को कैसे उतारे | Tips for Remove Holi colors from your skin easily

होली में रंग के बिना होली मनाना ये तो बिल्कुल वही बात हुई बिना नमक के दाल। तो दोस्तों, रंग तो आप बहुत खेलते हैं होली के समय रंग खेलते समय हमें ये बिल्कुल ध्यान नहीं रहता कि रंग कहा कहा लग रहा हैं। होली एक ऐसा त्योहार हैं भारत का जो हर गाँव में प्रसन्नता के से साथ मनाया जाता हैं।

कई दोस्त ऐसे होते हैं जो आपको जबर्जस्ती पकड़ के रंग अच्छे से आपके चेहरे पर लगा देते हैं ऐसे में उस होली वाले रंग को चेहरे से या नाखून से हटाना मुश्किल सा लगता हैं पर ये काम आसानी से कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर रंग को आसानी से छुड़ा सकते हैं।

स्किन पर रंग लगना और दूसरे दिन भी नजर आना बड़ा ही odd लगता हैं। आपने ऐसा महसूस किया होगा कि कोई आपकी सहेली कहे “आ आ कैसे रंग लगवाई हो कितने प्यार से उन्होंने लगाया हैं कि रंग उतर ही नहीं रहा।”

इसी तरह आपका दोस्त भी कहे “कितना होली खेला हैं भाई की तेरे रंग छूट ही नहीं रहे”

Stress और Tension दूर करने के लिए क्या करे?

केले खाने के फायदे और नुकसान

चेहरे पर लगे होली के जिद्दी रंग को छुड़ाने का सबसे आसान तरीका | Tips for remove color from skin with easy steps

होली के पहले करें ये उपाय

जिस दिन होलिका दहन होता हैं उस दिन लोग सरसों को पीसकर उसका लीप पूरे शरीर पर लगाते हैं ये एक धार्मिक तरीका भी माना जाता हैं परंतु इसे हम वैज्ञानिक तरीके से देखे तो सरसों के लेप में सरसों का तेल होता हैं जो पूरी शरीर लग जाता हैं जिससे रंग लगाने पर रंग जल्दी से बदन से चिपकता नहीं।

रंग खेलने से पहले ही ऑइली, वैसलिन, क्रीम या कोई भी तेल जो आप रोजाना use करते हैं उसे लगा ले पूरे शरीर पर अच्छे से खास कर चेहरे पर लगाइए अच्छे से क्योंकि ज्यादा लोग face पर रंग को लगाते हैं। इससे आप अपना कर रंग को आसानी से अपने शरीर पर लगाने से बच सकते हैं और आसानी से धो सकते हैं।

ज्यादा रंग लग जाए तो कैसे छुड़ाए

ये तरीके आपके घर के अंदर कीचेन में मौजूद रहते हैं जिसके उपयोग से रंग को छुड़ाया जा सकता हैं आसानी से चलिए बताते हैं।

दही का इस्तेमाल करे

जहां भी रंग लगा हो वहाँ दही का लेप लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे इससे रंग धीरे धीरे हटता जाएगा। दही में ज्यातर तर घी का मात्रा होता हैं जो रंग को तैलीय प्रदान करता हैं और रंग आसानी से हट जाता हैं।

खीरे का इस्तेमाल करे

रंग हटाने के लिए खीरा कारगर साबित होता हैं इसके लिए आपको खीरे के रस को निकालकर उसमें गुलाब-जल मिला ले इसके बाद सिरका हो तो उसको मिलाकर पेस्ट बना ले और हल्के हाथों से मसाज करे पेस्ट से स्किन पर 10 मिनट के बाद चेहरा धो ले और आप पाएंगे की रंग हट चुका हैं।

मुली रंग छुड़ाने में असरदार

रंग को हटाने में मुली का उपयोग भी अच्छा हैं मुली में थोड़ा सा दूध के साथ बेसन या मैदा को मिला कर पेस्ट बना ले और जहां भी रंग नहीं हट रहा वहाँ-वहाँ इस पेस्ट को लगा कर मसाज करे और थोड़े समय बाद धो दे रंग छूट जाएगा।

बादाम के तेल के साथ जौ का आटा

जौ का आटा तो लगभग सभी के घर मिल जाता हैं इसमें बादाम का तेल मिक्स कर ले और रंग लगे वाले हिस्से पर लगाए और रंग छुड़ाए।

मुल्तानी के मिट्टी का प्रयोग करे

मुल्तानी का मिट्टी चेहरे पर लोग चेहरे को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए भी लगाते हैं ऐसे में मुल्तानी का मिट्टी रंग को हटाने के लिए भी कारगर हैं। आपको क्या करना हैं मुल्तानी के मिट्टी में बादाम का तेल, दूध और गुलाब-जल मिला कर पेस्ट बना लेना हैं इस पेस्ट को रंग वाले हिस्से पर लगाए और कुछ समय बाद जब पेस्ट सुख जाए तब गरम पानी से स्किन को धोए इससे स्किन रूखा भी नहीं होगा।

बालों से रंग कैसे हटाए How to remove holi color from Hair

जब बालों पर रंग लग जाता हैं तो बाल एकदम से बेजान और रूखे हो जाते हैं इस समय आप सैमपु का ज्यादा प्रयोग करके बालों को नुकसान पहुंचते हैं बालों को धोने के लिए और रंग हटाने के लिए बेसन क साथ सरसों के तेल का लेप बनाकर बालों पर लगाए इससे रंग हट जाएगा और बाल सिल्की लगेंगे।

नाखून को ऐसे बचाए होली के रंगों से

नाखून से रंग हटाना लड़कियों के आसान हैं क्योंकि वो अपने नाखून पर नैलपॉलिश लगा कर रंग हटा सकती हैं। लड़के अपने नाखून पर तेल लगा ले इससे रंग नहि लगेगा।

आँखों को बचाए रंग से

आँखों में रंग लग जाए तो बहुत जलन करती हैं इसके लिए आपको पहले से सावधानी बनानी पड़ेगी जिससे रंग आँखों में लगे ही ना इसके लिए आप चश्मे का प्रयोग कर रंगों को अपने आँखों में जाने से रोक सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *