Stress और Tension दूर करने के लिए क्या करें?

Stress और Tension को दूर करने से पहले ये जानना होगा Stress और Tension होता क्या हैं, तनाव और परेशानी इंसान के फीलिंग से जुड़े हुवे होते हैं जो इंसान खुद सोचता हैं और समझता हैं। ये आज से नहीं पुराने समय से हैं कि इंसान किसी भी बात को लेकर परेशान हैं और यही परेशानी उसके तनाव का कारण बनती हैं।

परेशानी (Tension) क्या हैं?

किसी इंसान के मन मुताबिक काम का ना होना या किसी भी कार्य का बिगड़ जाना या किसी अभाव से गुजरना ही परेशानी होता हैं। ये परेशानी की भी क्षेत्र में हो सकती हैं कि आप किस बात को लेकर परेशान हैं।

जैसे कि – पैसे की कमी की परेशानी, किसी बीमारी के कारण परेशानी, किसी बात को लेकर परेशानी, परिवार संबंधी परेशानी मतलब ये सब परेशानियाँ लोगों के अंदर होती रहती हैं।

तनाव (Stress) क्या हैं?

किसी परेशानी (Tension) से लंबे समय से जूझना ही तनाव कहलाता हैं अगर आप किसी भी परेशानी को लेकर लंबे समय से सोच रहे हैं और उस परेशानी का कोई हल नहीं निकाल पा रहे हैं वो एक समय के बाद तनाव में बदल जाता हैं और ये तनाव (Stress), परेशानी के ऊपर पूरे गहरे तरीके से घूसने से होता हैं।

शायद ये लेख पढ़ने के बाद आपको अच्छे से पता हो गया होगा तनाव और परेशानी क्या होता हैं। अब बात करते हैं कि किसी भी परेशानी से कैसे दूर रहे मुझे ये पता हैं परेशानी तो दूर नहीं किया जा सकता हैं परंतु इंसान को थोड़ा हल्का महसूस कराया जा सकता हैं। तनाव जरूर दूर कर सकते हैं।

दुनिया में लाखों लोग इसलिए नहीं मरते कि वो परेशान थे बल्कि इसलिए खुदकुशी करते हैं कि अब वो परेशानी तनाव बन गया था लंबे समय से किसी परेशानी से जूझ रहा था।

टेंशन को दूर शायद नहीं किया जा सकता हैं क्योंकि वो तो हमारे शायद ना पूरे होने वाला कमी होता हैं। जो भी लोग ये कहते हैं टेंशन दूर करने के उपाय बताते हैं दरसल वो स्ट्रेस को कम करने का उपाय होता हैं।

क्या आप पृथ्वी के सबसे बड़े महासागरों के नाम जानते हैं?

तनाव दूर करने के उपाय Stress Relief Tips

तनाव दूर करने के बहुत से उपाय हैं फिज़िकल भी और spiritual भी चलिए दोनों तरीके से समझते हैं।

समय से पहले उठे

तनाव को दूर करने के लिए आपके पास अच्छा साधन हैं कि आप सुबह जल्दी उठे क्योंकि डॉक्टर भी मानते हैं समय से पहले उठना दिन भर तारों ताजगी रहती हैं आप जितना लेट करके उठेंगे इससे आपका मेटाबोलिस्म बढ़ेगा जिससे शरीर में आलस उत्तपन होगा और आपका कार्य सही समय पर नहीं होगा तब आप तनाव से घिर जाएंगे।

रोजाना योगा या व्यायाम करे

दिन भर के भाग-दौड़ में लोग अपने शरीर को सही ऊर्जावान नहीं बना पाते इसलिए जरूरी हैं कि समय से पहले उठकर खुली हवा में सैर करे, योगा करे, एक्सर्साइज़ करे ये आपके शरीर में सही oxidation की प्रक्रिया बनाते हैं और दिमाग को तंदरुस्त भी रखते हैं।

मेडिटेशन करे

Meditation करना तनाव को दूर करने का अच्छा उपाय हैं आप खुली हवा में कुछ समय के लिए ध्यान मुद्रा को अपनाए ये अपने तनाव को दूर करता हैं इसके साथ बीमारियों में भी कारगर साबित होता हैं। प्राचीन समय में लोग मेडिटेशन करके अपने ध्यान को एक जगह केंद्रित करके बड़े से बड़े काम को आसानी से कर जाते थे।

दिनचर्या बनाए अपने काम करने का

अपने हर काम करने का दिनचर्या (Time Table) फिक्स करे कि ये काम इस समय करना हैं और ये काम इस समय इससे क्या होगा आपका काम सही समय पर पूर्ण होगा और जो भी कुच्छ समय खाली बचेगा उसमें आप कोई और काम या गाना सुनना, मूवीज देखना, घूमने जाना, परिवार के साथ समय बिताना ऐसे बहुत से जरूरी entertain कर सकते हैं।

सही डाइट लेना

अक्सर हमारे तनाव का कारण हमारे खाने का होता हैं ये खाना हमारे शरीर में थकान और आलस का कारण बनता हैं और हम तनाव से घिर जाते हैं। उस समय आपको सही भोजन करना चाहिए ये भोजन शुद्ध-शाकाहारी होना चाहिए और पूर्ण रूप से पाच्य भी जिससे पेट में गैस ना बने।

सही नींद लेना

ठीक तरीके से नींद ना लेने का कारण नींद की कमी होती हैं इसलिए जितना भी हो सके सही समय से नींद ले और सुबह जल्दी उठे।

ऐसे कुछ जरूरी चीजों को अपना कर आप तनाव से मुक्त हो सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *