सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह कौन सा है? Which is the smallest planet in the solar system? | Saurmandal ka sabse chhota grah kaun sa hai?

नमस्कार दोस्तों, क्या आपके मन मे भी ये सवाल आता है कि सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह कौन सा है? अगर आप भी सोचते है, तो इस आर्टिकल मे हम आपको Saurmandal ka sabse chhota grah kaun sa hai? के बारे बताने वाले है।

ब्रह्मांड रहस्यों से भरा पड़ा है, यहाँ कुछ भी होता रहता है। हम जहां रहते है, उसे पृथ्वी ग्रह कहते है। यह भी सौरमंडल मे घूमती रहती है। सौरमंडल मे हर सेकंड घटना घटते रहता है। अगर आप ब्रह्मांड के बारे जानने के लिए बड़े उत्सुक रहते है। तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क कर लीजिए यहाँ ऐसे आर्टिकल पोस्ट होते रहते है।

हमारे सौरमंडल मे जब 9 ग्रह होते थे, तब प्लूटो सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह था। परंतु प्लूटो के आकार के जैसे हमारे शनि ग्रह के छल्लों मे उल्का पिंड घूमते रहते है। इसके अलावा Astoroid Belt मे भी प्लूटो से बड़े Asteroid रहते है।

यह भी पढे –

सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह कौन सा है? | Saurmandal ka sabse chhota grah kaun sa hai?

सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह बुध ग्रह है। बुध ग्रह को अंग्रेजी मे Mercury Planet कहते है। सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह बुध, सूर्य के सबसे नजदीक का ग्रह है। सूर्य से बुध ग्रह की दूरी 66.712 लाख किमी है। सूर्य से बुध ग्रह की दूरी एक समान नहीं रहती है। बुध ग्रह सूर्य के चपटाकार तरीके से चक्कर लगाता है। सूर्य से बुध की दूरी मे अंतर 46 लाख से 70 लाख के बीच बना रहता है।

बुध ग्रह बृहस्पति के उपग्रह गेनीमेड और टाइटन से भी आकार मे छोटा है। परंतु हमारे पृथ्वी के उपग्रह चंद्रमा से थोड़ा सा बड़ा है। सौरमंडल मे 4 चट्टानी ग्रहों मे से एक ग्रह बुध भी है। बुध ग्रह 70 प्रतिशत धातु और 30 प्रतिशत सिलिकेट से बना हुआ है।

बुध ग्रह के बारे मे जानने के लिए अभी तक वैज्ञानिकों द्वारा 2 अंतरिक्ष यान मैरीनर 10 और मेसेन्जर भेजे जा चुके है। फिर भी अभी तक बुध ग्रह के बारे मे ज्यादा कुछ जानकारी हाथ नहीं लगा है। रडार के मदद से बुध ग्रह का 45 प्रतिशत के हिस्से का ही पता लगाया गया है।

सूर्य से करीब होने के वजह से बहुत चमकीला और गर्म ग्रह बना रहता है। इसीलिए हब्बल टेलिस्कोप के मदद से भी नहीं दे जा सकता है। बुध ग्रह के वातावरण का तापमान 427 ℃ बना रहता है। बुध ग्रह के वातावरण मे खास बात यह है की इसका वातावरण हल्का है सूर्य से आने वाला गर्मी ज्यादा समय तक टिकता नहीं है, अंतरिक्ष के द्वारा शोख लिया जाता है। जिससे कभी-कभी तापमान -173 ℃ भी हो जाता है।

जैसे पृथ्वी अपना एक चक्कर 24 घंटों मे पूरा करती है, परंतु बुध अपना एक चक्कर 58d 15h 30m पृथ्वी दिनों मे पूरा करता है। अपने अक्ष पर एक चक्कर पूरा करने को घूर्णन काल कहते है। बुध का घूर्णन काल 58d 15h 30m दिनों का है।

इसी प्रकार पृथ्वी सूर्य का एक चक्कर 365 दिनों मे पूरा करती है, परंतु बुध ग्रह मात्र 88 पृथ्वी दिन मे ही सूर्य का एक चक्कर पूरा कर लेता है। सूर्य का एक चक्कर पूरा करने को परिक्रमण काल कहते है। बुध ग्रह का परिक्रमण काल 88 पृथ्वी दिनों का है।

बुध ग्रह Tidally Locked है। मतलब कि सूर्य का चक्कर लगाते समय बुध ग्रह का सिर्फ एक हिस्सा ही सूर्य के तरफ दिखाई देता है। बुध ग्रह के चारों तरफ का हिस्सा नहीं दिखाई देता है।

बुध ग्रह का कोर 1800 किमी त्रिज्या का है। इसके ऊपर का सतह 600 किमी मोटा है। बुध ग्रह का पर्पटी 300 किमी मोटा है। सिर्फ कोर का आयतन ही बुध का 42% का हिस्सा रखता है। बुध ग्रह (Mercury Planet) का गुरुत्व पृथ्वी से 3 गुना कम है यानि कि सिर्फ 4 किमी प्रति सेकंड के रफ्तार से किसी भी चीज को उछालने पर वो अंतरिक्ष मे चली जाएगी।

FAQs

Q. सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह कौन सा है?

A. सौरमण्डल का सबसे छोटा ग्रह बुध ग्रह है। इसका आकार चंद्रमा के आकार से थोड़ा सा ही बड़ा है।

Q. बुध ग्रह सूर्य का चक्कर कितने दिनों मे पूरा करता है?

A. बुध ग्रह सूर्य का एक चक्कर 88 दिनों मे पूरा करता है। सूर्य का एक चक्कर पूरा करने को परिक्रमण काल कहते है।

Q. बुध ग्रह का घूर्णन काल कितने दिनों का है?

A. बुध ग्रह का घूर्णन काल 58 दिनों का है।

Q. बुध ग्रह की दूरी सूर्य से कितनी है?

A. बुध ग्रह की सूर्य से दूरी 46 लाख किमी से 70 लाख किमी तक है।

Q. पृथ्वी से बुध ग्रह की दूरी कितनी है?

A. बुध ग्रह से पृथ्वी की न्यूनतम दूरी 77 लाख किमी है और अधिकतम दूरी 212 लाख किमी है। यह पृथ्वी और बुध ग्रह के orbit पर निर्भर करता है।

Q. सूर्य के सबसे निकटतम ग्रह कौन सा है?

A. सूर्य के सबसे निकटतम ग्रह बुध ग्रह है।

Leave a Comment