RT-PCR Test Covid-19|RT-PCR test full form in Hindi

Full form of RT-PCR – Reverse Transcription Polymerase Chain Reaction

आरटी पीसीआर (RT – PCR) टेस्ट मतलब रीवर्स ट्रैन्स्क्रिप्शन पॉलीमर्स चैन रिएक्शन टेस्ट। यह एक ऐसा टेस्ट होता हैं जिसके जरिए ये पता लगाया जाता हैं कि व्यक्ति के शरीर मे वायरस (कोरोना वायरस) हैं की नहीं। इस टेस्ट मे वायरस के आरएनए (RNA) के सैम्पल लिए जाते हैं फिर इसकी जांच की जाती हैं वायरस की जांच के सैम्पल शरीर के कई हिस्से से लिए जाते हैं।

RT-PCR Test Covid-19

क्या हैं आरटी – पीसीआर टेस्ट? RT-PCR test full form in Hindi

आरटी पीसीआर एक प्रकार का टेस्ट हैं जिसमे व्यक्ति के शरीर के कई हिस्सों से वायरस के आरएनए के सैम्पल लिए जाते हैं जिससे ये पता लग सके की व्यक्ति किसी वायरस या कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। ये जांच ज्यादातर नाक और गले से म्यूकोजा के अंदर वाली परत के स्वैब लिया जाता हैं।

Covid- 19 Full form | Full form of Covid – 19

RT-PCR Test Covid-19

आरटी – पीसीआर टेस्ट का रिपोर्ट आने मे कितना समय लगता हैं? RT-PCR test full form in Hindi

एक बार जांच होने के बाद आरटी-पीसीआर रिपोर्ट सामान्यतः 6 से 10 घंटे के भीतर आ जाता हैं। परंतु कभी कभार 24 घंटे के अंदर आता हैं। इस टेस्ट से आसानी से पता चल जाता हैं कि आप किसी वायरस से संक्रमित हैं क्यों न वायरस के कम ही लक्षण हैं आप पर इसीलिए ये टेस्ट कारगर साबित होता हैं सभी टेस्ट से पर इस टेस्ट से ये नहीं पता चलता की ये वायरस कितना खतरनाक हैं।

आरटी- पीसीआर टेस्ट भूखे पेट होता हैं या खाली पेट?

देखिए इस टेस्ट के लिए ऐसा कोई निर्धारित बात नहीं भूखे पेट हो या कुछ भी खाया हो टेस्ट करवा सकती हैं। पर आप किसी तरह के दवा या काढ़े का सेवन करती/करते हैं तब आप डॉक्टर से सलाह ले ले ये ठीक रहेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *