इस देश में साइकिल से ऑफिस जाने पर हर किलोमीटर के मिलते हैं 16 रुपये Netherland Pay 16 rupye per Kilometer when you go to office by cycle

Netherland Pay 16 rupye per Kilometer when you go to office by cycle

सेहत का ख्याल अपना कौन नहीं रखना चाहता हैं हर कोई अपने सेहत को लेकर सीरीअस रहता हैं तो साइकिल चलाने से सेहत अच्छा होता हैं ये बात तो हम सबको पता हैं पर क्या आपको पता हैं कि हमारे दुनिया में एक ऐसा देश भी हैं जो साइकिल चलाकर अगर आप ऑफिस जाते हैं तो आपको एक किलोमीटर के हिसाब से 16 रुपये दिए जाते हैं, हैं न मजेदार।

भारत की 10 सबसे भुतिया और सच्ची डरावनी जगहे

नीदरलैंड (Netherland) में साइकिल से ऑफिस जाने पर हर किलोमीटर पर 0.22 डॉलर भारतीय रुपये में करीब 16 रुपये मिलते हैं। इससे आपको 4 से 5 फायदे मिलते हैं एक तो आप ऑफिस पहुँच जाते हैं वो भी बिना किसी पेट्रोल – डीजल खर्च किए और जब पेट्रोल – डीजल नहीं खर्च होगा तो आपकी कमाई बचेगी और साथ साथ पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा, साइकिल चलाने से पर्यावरण शुद्ध ऑक्सिजेन मिलेगा और सेहत भी ठीक रहेगा। और तो और इसके बदले पैसे भी मिल जाए तो इससे गजब बात क्या हो सकता हैं।

Netherland Pay 16 rupye per Kilometer when you go to office by cycle

नीदरलैंड (Netherland) जैसे देशों में साइकिल चलाने पर मुख्य रूप से सरकार जोर देती हैं और साइकिल खरीदनी पर भारी छूट देती हैं जैसे की टैक्स नहीं लगता हैं। नीदरलैंड और यूनाइटेड किंगडम में साइकिल टू वर्क स्कीम लागू हैं। जिसके अंतर्गत सभी कर्मचारियों को साइकिल या साइकिल से जुड़े सभी जरूरी सामानों पर भारी छूट दी जाती हैं। जिससे ये प्रचलन ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचे और लोग साइकिल चलाने में आगे आए। और तो और वहाँ साइकिल चलाने के लिए अलग से रोड बनाया गया हैं।

Netherland Pay 16 rupye per Kilometer when you go to office by cycle

बेल्जिअम में तो साइकिल के साथ साइकिल के हर समान पर टैक्स फ्री है। आए दिन दुनिया प्रदूषण के चपेट में आती जा रही हैं इससे हमे सिख लेना चाहिए और अपने देश में भी ऐसे नियम लगाने चाहिए जिससे देश और सुंदर बन सके। इससे लोगों का सेहत ठीक रहेगा और जितना पैसा हम दवा पर खर्च करते हैं उतना पैसा बचा कर दूसरा काम कर सके।

Netherland Pay 16 rupye per Kilometer when you go to office by cycle

साइकिल चलाने से बहुत से फायदे हैं जैसे की खर्च कम आएगा, सेहत भी ठीक रहेगा, ट्राफिक की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा, और सबसे बड़ी बात इसके पार्किंग में हमे ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती हैं। जिससे पेड़ों को हम कम काटेगे।

मैं दिल से सैलूट करता हूँ उनको जो पर्यावरण को बचाने में मदद करते हैं और साइकिल का आविष्कार करने वाले मैकमिलन को।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *