Skip to content
Home » इस देश में साइकिल से ऑफिस जाने पर हर किलोमीटर के मिलते हैं 16 रुपये

इस देश में साइकिल से ऑफिस जाने पर हर किलोमीटर के मिलते हैं 16 रुपये

इस देश में साइकिल से ऑफिस जाने पर हर किलोमीटर के मिलते हैं 16 रुपये

इस देश में साइकिल से ऑफिस जाने पर हर किलोमीटर के मिलते हैं 16 रुपये Netherland Pay 16 rupees per Kilometer when you go to office by cycle

दोस्तों, आज आप ऐसे खबर को पढ़ने वाले है जिसको पढ़कर आपके चेहरे पर खुशी आ जाएगी। क्योंकि ये खबर बहुत अच्छा है। अपने ने सोचा है क्या कोई ऐसा भी देश होगा जो साइकिल चलाने वालों को हर किलोमीटर के हिसाब से पैसा देता हो।

इस देश में साइकिल से ऑफिस जाने पर हर किलोमीटर के मिलते हैं 16 रुपये Netherland Pay 16 rupees per Kilometer when you go to office by cycle

सेहत का ख्याल अपना कौन नहीं रखना चाहता हैं हर कोई अपने सेहत को लेकर सीरीअस रहता हैं तो साइकिल चलाने से सेहत अच्छा होता हैं ये बात तो हम सबको पता हैं। पर क्या आपको पता हैं कि हमारे दुनिया में एक ऐसा देश भी हैं जो साइकिल चलाकर अगर आप ऑफिस जाते हैं तो आपको एक किलोमीटर साइकिल चलाने के 16 रुपये दिए जाते हैं, हैं न मजेदार। इससे बड़ी बात ये है यहाँ के प्रधानमंत्री भी संसद जाने के लिए रोजाना साइकिल का ही प्रयोग करते है।

यह भी पढे:- भारत का वो कौन सा ट्रेन है जो 12 राज्यों से होकर जाता है

नीदरलैंड मे साइकिल को अपने रोजमर्रा साधन के प्रयोग मे बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से जोर दिया जाता है अब इतना हो गया है कि यहाँ देश के कुल आबादी से ज्यादा देश मे साइकिल की आबादी है। इस देश मे गाड़ियों से ज्यादा साइकिल ही सड़कों पर अधिक देखने को मिलता है। नीदरलैंड मे 22000 मील की रिंग रोड है जहां खूब साइकिल देखने को मिलता है।

नीदरलैंड (Netherland) में साइकिल से ऑफिस जाने पर हर किलोमीटर पर 0.22 डॉलर (भारतीय रुपये में करीब 16 रुपये) मिलते हैं। इससे आपको 4 से 5 फायदे मिलते हैं एक तो आप ऑफिस पहुँच जाते हैं वो भी बिना किसी पेट्रोल – डीजल खर्च किए और जब पेट्रोल – डीजल नहीं खर्च होगा तो आपकी कमाई बचेगी और साथ – साथ पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा, साइकिल चलाने से पर्यावरण शुद्ध ऑक्सीजन मिलेगा और सेहत भी ठीक रहेगा और तो और इसके बदले पैसे भी मिल जाए तो इससे गजब बात क्या हो सकता हैं।

नीदरलैंड (Netherland) जैसे देशों में साइकिल चलाने पर मुख्य रूप से सरकार जोर देती हैं और साइकिल खरीदने पर भारी छूट देती हैं जैसे की टैक्स नहीं लगता हैं। नीदरलैंड और यूनाइटेड किंगडम में ‘साइकिल टू वर्क’ स्कीम लागू हैं। जिसके अंतर्गत सभी कर्मचारियों को साइकिल या साइकिल से जुड़े सभी जरूरी सामानों पर भारी छूट दी जाती हैं। जिससे ये प्रचलन ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचे और लोग साइकिल चलाने में आगे आए। और तो और वहाँ साइकिल चलाने के लिए अलग से रोड बनाया गया हैं। जिससे साइकिल चालक के लिए कोई दिक्कत नहीं हो।

बेल्जिअम में तो साइकिल के साथ साइकिल के हर समान पर टैक्स फ्री है। आए दिन दुनिया प्रदूषण के चपेट में आती जा रही हैं इससे हमे सिख लेना चाहिए और अपने देश में भी ऐसे नियम लगाने चाहिए जिससे देश और सुंदर बन सके। इससे लोगों का सेहत ठीक रहेगा और जितना पैसा हम दवा पर खर्च करते हैं उतना पैसा बचा कर दूसरा काम कर सके।

साइकिल चलाने से बहुत से फायदे हैं जैसे की खर्च कम आएगा, सेहत भी ठीक रहेगा, ट्रैफिक की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा, और सबसे बड़ी बात इसके पार्किंग में हमे ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती हैं। जिससे पेड़ों को हम कम काटेंगे।

Exit mobile version