Home » IPS Officer Full Form in Hindi, Eligibility, Salary, Age Details in Hindi
IPS officer ka full form

IPS Officer Full Form in Hindi, Eligibility, Salary, Age Details in Hindi

दोस्तों, क्या आपको पता है, IPS का Full Form in Hindi क्या होता है? IPS Officer बनने के लिए Eligibility और Age कितना होना चाहिए? IPS Full Form का Salary कितना होता है? दोस्तों, इस आर्टिकल के जरिए हम आपको IPS Full Form के डीटेल जानकारी देने वाले है?


जब भारत मे सरकारी तौर पर बड़े औदे की बात कि जाए तो आईपीएस (IPS) का नाम आता है। भारत मे लाखों युवा इस पद के लिए दिलों जान से मेहनत करते है। क्योंकि इस पद के नौकरी पर तैनात रहना बहुत ही सम्मान की बात होती है। आईपीएस गृह मंत्रालय नेतृत्व मे देश के कानून व्यवस्था को स्थिर बनाए रखने का कार्य होता है और साथ ही क्राइम को कंट्रोल करना भी आईपीएस का कार्य होता है।

इंडियन पुलिस सर्विस को अंग्रेजों के समय में ही 1861 में भारतीय पुलिस अधिनियम के तहत गठित किया गया था। भारतीय पुलिस सेवा (IPS), अखिल भारतीय सेवा (All India Service) के अधीन कार्यरत है। भारत अंग्रेजों से आजाद होने के एक साल बाद 1948 में इस पद को भारतीय शाही पुलिस (Indian Imperial Police) के स्थान को दे दिया गया। ब्रिटिश काल में IPS पद को भारतीय शाही पुलिस के तौर पर जाना जाता था।

यह पद एक उच्च पद होता हैं, इस पद का बहुत ही मान होता हैं। देश के लाखों युवक इस पद को पाना चाहते हैं और आईपीएस बनकर देश की सेवा करना चाहते है।

यह भी पढे:- NEET का फूल फॉर्म और NEET मे UG और PG क्या होता है?

आईपीएस फूल फॉर्म | IPS Full Form in Hindi

IPS Officer Full Form in English ‘Indian Police Service’

IPS full form in Hindi ‘भारतीय पुलिस सेवा’

यह भी पढ़े:- MBBS डॉक्टर कैसे बने? एमबीबीएस कोर्स के बारे मे जानकारी

आईपीएस ऑफिसर कैसे बने – IPS Officer Kaise Bane (IPS Full Form in Hindi)

IPS बनने के लिए आपको UPSC का Exam Clear करना पड़ता हैं ये Exam हर राज्य में अपने राज्यस्तरीय कराया जाता हैं। इसमें मुख्यतः तीन तरह के इग्ज़ैम से गुजरना होता हैं। आईपीएस अधिकार प्राप्त करने के लिए अधिक परिश्रम की जरूरत होती हैं।

#1 – राष्ट्रीयता – Nationality
  • परीक्षार्थी भारतीय होना चाहिए।
#2 – शैक्षिक योग्यता – Education (IPS Full Form in Hindi)
  • आईपीएस अधिकारी बनने के लिए इच्छुक अभ्यार्थी को राज्य या देश के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की परीक्षा में अच्छे अंकों से पास होना चाहिए तभी परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते है।

यह भी पढे:- BDS की तैयारी करके दांत चिकित्सक कैसे बने?

#3 – आईपीएस बनने के लिए अभ्यार्थी की आयु – Student Age
  • ऐसे लड़कों की उम्र 21 वर्ष से लेकर 32 वर्ष के मध्य होनी चाहिए यह अनिवार्य हैं। आयु को आरक्षित वर्ग में नियमानुसार बदलने का प्रावधान होता हैं।
#4 – IPS के लिए शरीर की योग्यता – Body Eligibility
  • पुरुष आवेदक की लंबाई ‘General’ 165cm, ‘SC/ST’ के लिए 160cm होता है। चेस्ट दोनों वर्ग के लिए 84cm होता है।
  • महिला आवेदक की लंबाई ‘General’ 150cm, ‘SC/ST’ 145cm और Chest 79cm होना अनिवार्य हैं।
  • इसके साथ-साथ आँखों के विज़न भी जरूरी होता हैं इसके लिए आवेदक 6/6 या 6/9 होना चाहिए।
  • कमजोर आँखों का vision 6/12 या 6/9 होना अनिवार्य हैं।

यह भी पढे:- NID का कोर्स क्या है?

#5 – IPS ऑफिसर हेतु Exam
  • आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए परीक्षार्थी को Union Public Service Commission यानि की UPSC का परीक्षा देना होता है। जिसको हिंदी मे संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) कहते है। यह परीक्षा तीन चरणों में होता हैं-
  • Preliminary Exam
  • Main Exam
  • Personal Interview
Preliminary Exam

इस परीक्षा का बहुत महत्व के साथ कठिन भी होता हैं यह परीक्षा जून से लेकर अगस्त माह के मध्य होता हैं। यूपीएससी के इस प्रीलिमनरी परीक्षा मे दो पेपर होते है और दोनों Objective Type Question होता हैं।

पहला जनरल स्टडीज 1st और दूसरा जनरल स्टडीज 2nd। जनरल स्टडीज के पहले पेपर मे 100 क्वेशन होता हैं हर क्वेशन के 4 विकल्प होते हैं हर क्वेशन 2 अंक होता हैं जो एक पेपर को 200 अंक बनाता है।

जनरल स्टडीज के दूसरे पेपर मे 80 क्वेशन होता है हर क्वेशन के 2.5 अंक निर्धारित किए गए रहते है। यह भी 200 अंक का होता है।

अब दोनों पेपर मिलकर 400 अंक का लक्ष्य रखते है। जीएस के दूसरे पेपर मे 33% प्राप्त करना होता है। इसमे केवल पास होना जरूरी होता है।

इसके साथ Negative Marking भी होता हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाता है।

यह पेपर अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषा में क्वेशन पुछा जाता हैं। ये Exam Clear करना बहुत ही जरूरी होता हैं नहीं क्लेयर करेंगे तो आगे आने वाले राउन्ड के पेपर के लिए योग्य नहीं होंगे।

यह भी पढे:- लेखपाल क्या होता है? लेखपाल कैसे बने?

Main Exam

यह पेपर नवंबर माह के बाद आयोजित होता हैं इस इग्ज़ैम में बैठने के लिए प्रीलिमनेरी इग्ज़ैम पास करना जरूरी होता हैं। Main exam में 9 तरह के पेपर होता हैं 7 मेरिट के आधार पर और दो भाषा के होते हैं Objective क्वेशन के साथ निबंध के जैसे प्रश्न आते हैं इसको अगर क्लेयर कर लेते हैं तो आगे आने वाले साक्षात्कार (Interview) में बैठ सकते हैं।

जो परीक्षार्थी प्रीलिम्स परीक्षा मे सामान्य अध्ययन पेपर 1 मे कट ऑफ अंक प्राप्त करके दूसरे सामान्य अध्ययन मे केवल पास होता है उसे इस मेन्स परीक्षा देने का मौका मिलता है।

इस परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होती है, मेन्स परीक्षा का पूर्णांक 1750 अंक का होता है। भाषा वाला पेपर 300-300 अंकों का तथा अन्य सभी 250-250 अंकों का होता है।

Personal Interview

सारे परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद पर्सनल इंटरव्यू आता है। यह भी किसी कठिन परीक्षा के तरह ही होता है। इसमें आपके सामने Graduated टीचर बैठे होते हैं। जो आपसे किसी भी विषय पर 45 मिनट तक सवाल पूछते हैं। जिसमें वो आपके चरित्र, आत्मविश्वस और व्यक्तित्व को परखते हैं और ये भी जानने की कोशिश करते हैं कि कैसे आप अपने देश के भविष्य को देखते हैं और कैसे सवारेंगे।

Training Time

इस सब Exam को पास करने के बाद आपको IPS बनाने के लिए Training करने लिए भेजा जाता हैं। ये ट्रैनिंग 3 वर्ष का होता हैं इसमें पहले साल में 1 star और दूसरे साल में 2 star और तीसरे साल में 3 star देकर आपको काम करते रहना हैं। जब आप अपना पूरा ट्रैनिंग कर लेते हैं तो आप आईपीएस बन चुके होते हैं।

यह भी पढे:- डिस्टेंस एजुकेशन क्या होता है? व इसके फायदे, पूरी जानकारी..

आईपीएस की सैलरी (Salary) कितनी होती है? (IPS Full Form in Hindi)

हर ऑफिसर की सैलरी उसके पद के अनुसार मिलती हैं।

IPS sectionSalary
Deputy Commissioner of Police56,100 रुपये
Additional Superintendent of Police67,700 से 150,000 रुपये
Superintendent of Police78,800 से 190,000 रुपये
DIG131,100 से 216,600 रुपये
IG144,200 से 218,200 रुपये
ADGP182,200 से 224,000 रुपये
Director-General of Police205,400 रुपये

यह भी पढे:- ANM की तैयारी करके नर्स कैसे बने?

IPS का फूल फॉर्म इंग्लिश मे क्या होता है?

IPS का फूल फॉर्म इंग्लिश मे Indian Police Service होता है।

आईपीएस का फूल फॉर्म हिन्दी मे क्या होता है?

आईपीएस का फूल फॉर्म हिन्दी मे भारतीय पुलिस सेवा होता है।

आईपीएस की सैलरी कितनी होती है?

आईपीएस रैंक की सैलरी 56,100 रुपये से 205,400 रुपये तक होती है।

आईपीएस का फॉर्म भरने के लिए आयु कितना होना चाहिए?

आईपीएस का फॉर्म भरने के लिए 21 वर्ष से न्यूनतम 32 वर्ष का होना चाहिए।

NEET full formUIDAI full form
PWD full formCO full form
SSC full formUNFCCC full form

Leave a Comment

Your email address will not be published.

ANM नर्सिंग का फूल फॉर्म और पढ़ाई की पूरी जानकारी जल्दी पढे Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Happy Valentine Day Week List 2022 (7 February to 14 february) IPS Officer का फूल फॉर्म क्या होता है? आईपीएस अधिकारी बनने के लिए कौन सा इग्ज़ैम देना पड़ता है NCR का फूल फॉर्म क्या होता है? दिल्ली को NCR क्यूँ कहते है? उर्वशी रौतेला के हॉट पिक्स कंप्युटर का फूल फॉर्म क्या होता है? साथ ही इसके दूसरे पार्ट्स का पूरा नाम क्या होता है? जरूर पढे चैत्र राम नवमी 2022 में कब है? राम नवमी पूजा की तिथि समय और राम नवमी कथा दुनिया के सात अजूबे फोटो सहित जल्दी देखे 😱😱 बाप रे ! वर्तमान समय में भारत में कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश है?