IPS full form in hindi | IPS officer ka full form kya hota hai hindi mein

Full form IPS in hindi | IPS full form in hindi | IPS officer full form in hindi | IPS का फूल फॉर्म हिन्दी में | IPS ka full form kya hota hai

IPS का फूल फॉर्म इंग्लिश में ‘Indian Police Service’ और हिन्दी में ‘भारतीय पुलिस सेवा’ होता हैं।

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अखिल भारतीय सेवा All India Service (AIS) के अधीन कार्यरत है, भारत अंग्रेजों से आजाद होने के एक साल बाद 1948 में इस पद को भारतीय शाही पुलिस Indian Imperial Police (IIP) के स्थान को दे दिया गया। ब्रिटिश काल में IPS पद को भारतीय शाही पुलिस के तौर पर जाना जाता था।

इंडियन पुलिस सर्विस को अंग्रेजों के समय में ही 1861 में भारतीय पुलिस अधिनियम के तहत गठित कर दिया गया था। यह पद एक उच्च पद होता हैं इस पद का बहुत ही मान होता हैं। देश के लाखों युवक इस पड़ को पाना चाहते हैं।

IPS Navjot Simmi official instagram

IPS officer कैसे बने

IPS बनने के लिए आपको UPSC का exam clear करना पड़ता हैं ये exam हर राज्य में अपने राज्यस्तरीय कराया जाता हैं। इसमें मुख्यतः तीन तरह के इग्ज़ैम से गुजरना होता हैं। आईपीएस अधिकार प्राप्त करने के लिए अधिक परिश्रम की जरूरत होती हैं।

Nationality

परीक्षार्थी भारतीय होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता Education

IPS अधिकारी बनने के लिए ईछुक अभ्यार्थी को राज्य या देश के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की परीक्षा में अच्छे अंकों से पास होना चाहिए।

अभ्यार्थी की आयु Student Age

ऐसे लड़कों की उम्र 21 वर्ष से लेकर 32 वर्ष के मध्य होनी चाहिए या अनिवार्य हैं ये आरक्षित वर्ग में नियमनुसार बदलने का प्रावधान हैं।

शरीर की योग्यता Body Eligibility

पुरुष आवेदक की लंबाई ‘General’ 165cm ‘SC/ST’ के लिए 160cm और चेस्ट 84cm तथा महिला आवेदक की लंबाई ‘General’ 150cm ‘SC/ST’ 145cm और chest 79cm होना अनिवार्य हैं इसके साथ-साथ आँखों के विज़न भी जरूरी होता हैं इसके लिए आवेदक 6/6 या 6/9 होना चाहिए कमजोर आँखों का vision 6/12 या 6/9 होना अनिवार्य हैं।

IPS ऑफिसर हेतु exam

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए परीक्षार्थी को Union Public Service Commission संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा को देना होता हैं यह परीक्षा तीन चरणों में होती हैं-

Preliminary Exam पास करे

इस परीक्षा का बहुत महत्व के साथ कठिन भी होता हैं यह परीक्षा जून से लेकर अगस्त माह के मध्य होता हैं यह objective type question होता हैं। इसमें दो exam होता हैं 1 st एण्ड 2nd, 100 क्वेशन होता हैं हर क्वेशन के 4 विकल्प होते हैं हर क्वेशन 2 अंक होता हैं जो एक पेपर को 200 अंक और दोनों पेपर को 400 अंक बनाता हैं।

इसके साथ Negative Marking भी होता हैं और यह पेपर अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषा में क्वेशन पुछा जाता हैं। ये exam clear करना बहुत ही जरूरी होता हैं नहीं क्लेयर करेंगे तो आगे आने वाले राउन्ड के पेपर के लिए योग्य नहीं होंगे।

Main Exam

यह पेपर नवंबर माह के बाद आयोजित होता हैं इस इग्ज़ैम में बैठने के लिए प्रीलिमनेरी इग्ज़ैम पास करना जरूरी होता हैं। Main exam में 9 तरह के पेपर होता हैं 7 मेरिट के आधार पर और दो भाषा के होते हैं Objective क्वेशन के साथ निबंध के जैसे प्रश्न आते हैं इसको अगर क्लेयर कर लेते हैं तो आगे आने वाले साक्षात्कार (Interview) में बैठ सकते हैं।

Personal Interview

यह भी exam देने से आसान नहीं होता हैं इसमें आपके सामने graduated टीचर बैठे होते हैं आपका 45min तक सवाल पूछते हैं जिसमें वो आपके चरित्र, आत्मविश्वस और व्यक्तित्व को परखते हैं और ये भी जानने की कोशिश करते हैं कैसे आप अपने देश के भविष्य को देखते हैं और कैसे सवारेंगे।

इस सब exam को पास करने के बाद आपको IPS बनाने के लिए training करने लिए भेजा जाता हैं ये ट्रैनिंग 3 वर्ष का होता हैं इसमें पहले साल में 1 star और दूसरे साल में 2 star और तीसरे साल में 3 star देकर आपको काम करते रहना हैं।

जब आप अपना पूरा ट्रैनिंग कर लेते हैं तो आप आईपीएस बन चुके होते हैं।

IPS officer salary

हर ऑफिसर की सैलरी उसके पद के अनुसार मिलती हैं।

IPS sectionSalary
Deputy Commissioner of Police56,100 Rupye
Additional Superintendent of Police67,700 se 150,000 rupye
Superintendent of Police78,800 se 190,000 rupye
DIG131,100 se 216,600 rupye
IG144,200 se 218,200
ADGP182,200 se 224,000 rupye
Director General of Police205,400 rupye
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *