Home » मोबाईल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए | मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाए
increase-battery-backup-of-mobile

मोबाईल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए | मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाए

दोस्तों, आप भी परेशान रहते है अपने मोबाईल के बैटरी बैकअप को लेकर तो, परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल मे हम “मोबाईल के बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए” या “मोबाईल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाए” के ऊपर बात करेंगे।

दोस्तों, टेक्नॉलजी के बदलते युग मे हम नए-नए आविष्कारों से घिर चुके है। हम मोबाईल के importance को बखूबी समझते है। कि कितना अहम महत्व है हमारे जीवन मे। मोबाईल मे नए-नए सॉफ्टवेयर रोजाना अपडेट होते रहते है। मोबाईल कंपनियां अपने ब्रांड मोबाईल को रोजाना बेहतरीन बनाने की कोशिश मे लगे रहते है।

इससे हमे नए सॉफ्टवेयर को देखने को मिलता है। हम उनका उपयोग करते है। कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर है जिनका उपयोग मोबाईल मे 24*7 घंटा होता रहता है। इससे हमारी मोबाईल की बैटरी का खपत ज्यादा बढ़ जाता है।

आज कल के भाग दौड़ की जिंदगी मे हमे अच्छी बैटरी लाइफ वाला मोबाईल चाहिए होता है। परंतु हमारे उपयोग के वजह से हमारा मोबाईल कम समय मे ही down हो जाता है। बैटरी बचाने के तरीके बहुत से है।

आज कल मोबाईल मे 5000mAh से लेकर 6000 mAh तक के capacity वाले बैटरी लगे रहते है। परंतु फिर जल्दी से मोबाईल डाउन हो जाता है। मोबाईल का बैटरी बैकअप आछ नहीं देखनी को मिलता है। डेली आप मोबाईल को चार्ज के लगाए रहते है।

इन सबसे आपका समय और ऊर्जा दोनों का लॉस होता है। मोबाईल के बैटरी बैकअप को लेकर कई तरह के जानकारियाँ इंटरनेट पर दी गई है। हम भी इसी बात पर चर्चा करेंगे। मोबाईल के बैटरी लाइफ को बढ़ाने के बारे मई बात करेंगे। बैटरी सेविंग टिप्स को जानेंगे।

मोबाईल की बैटरी जल्द खत्म होने का कारण | Reasons for fast draining of mobile battery

  • मोबाईल की बैटरी जल्द खत्म होने का का कारण स्क्रीन brightness को ज्यादा करके यूज करना।
  • बिना किसी वजह के ब्लूटूथ को चालू करके छोड़ देना।
  • बिना किसी डाटा sharing के मोबाईल के hostspot और वाईफाई को ऑन करके छोड़ना।
  • मोबाईल मे ऐसे एप का उपयोग करना जो सबसे ज्यादा अपने बैटरी को डाउन करता है।
  • अपने मोबाईल के गूगल location या GPS Tracking को ऑन करके छोड़ देना।
  • मोबाईल के पूरी तरह से डाउन होने तक इस्तेमाल करना।
  • मोबाईल मे ऐसे एप का उपयोग करना जो junk file जैसे उपयोगी चीजों को क्लीन करने मे मदद करते हो।
  • बिना उपयोगी notification का बार बार आना।
  • कुछ लोग मोबाईल का उपयोग होने के बाद, देर तक मोबाईल का स्क्रीन चालू रखते है।
  • मोबाईल के वॉलपेपर पर एनिमेशन वॉलपेपर को उपयोग करना। इससे मोबाईल के बैटरी का खपत ज्यादा हो जाता है।

यह भी पढे –

मोबाईल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए | मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाए | how to increase battery backup of mobile | how to increase mobile battery life

Mobile के बैटरी को बचाने के टिप्स और ट्रिक्स यहाँ विस्तृत मे बताए जा रहे है।

Mobile Screen को adjust करना सीखे

किसी भी मोबाईल का स्क्रीन नहीं हो तो हमे मोबाईल चलाने का कोई फायदा नहीं है। इसी से हमे नेवीगेशन मिलता है। परंतु अगर हम कहे ये स्क्रीन मोबाईल के बैटरी को ज्यादा खपत करता है। तो आप सोचेंगे स्क्रीन खपत करेगा नहीं। अब ‘स्क्रीन’ को नहीं न हटा दे। ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। मोबाईल की बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए आपको थोड़ा स्मार्ट होना पड़ेगा। आपके हाथ मे पहले से स्मार्टफोन है इसमे ऐसे फीचर दिए गए है जो समय के साथ अपनी आप adjust होते रहते है।

आप अगर सूर्य के रोशनी मे चले जाते है तो आपके स्क्रीन का कोई इमेज नहीं दिखाई देता है। इसके लिए आप खुद स्क्रीन brightness को ज्यादा करते है। इसके अलावा अंधेरे जगह पर गए तो वहाँ brightness को कम करते है। इससे आपके अनुसार तो कार्य हुआ परंतु मोबाईल के brightness को आप ठीक तरीके से adjust नहीं कर पाए।

इसके लिए आप खुद जिम्मेदार है। अगर आप मोबाईल के बैटरी लाइफ को सही रखना चाहते है तो आप एंड्रॉयड मोबाईल को खुद ये काम करने दे। आप अपने एंड्रॉयड मोबाईल के brightness को auto brightness मोड मे करे। इससे आपका एंड्रॉयड मोबाईल खुद को अच्छे तरीके से adjust कर सकता है।

मोबाईल के brightness को auto adjust करके छोड़ दे खुद मोबाईल adjust कर लेगा। इससे एंड्रॉयड मोबाईल के बैटरी की बचत होगी। और आप ज्यादा देर तक मोबाईल का इस्तेमाल कर पाएंगे।

ऐसे Apps को delete करना जो बैटरी को ज्यादा चूसते है

हम मोबाईल मे बहुत सारे apps का उपयोग करते है। Playstore से आसानी से apps को डाउनलोड कर लेते है। परंतु हमे ज्ञात नहीं होता है। कुछ ऐसे apps है जो हमारे मोबाईल की बैटरी को underground मे चूसते रहते है। इससे मोबाईल के बैटरी का लाइफ कम हो जाता है। जल्दी से चार्ज करते है और कुछ ही घंटों मे डिस्चार्ज हो जाता है।

इसका पता कैसे लगाए कि? मोबाईल का वह कौन सा app है जो ज्यादा बैटरी को चुस्ता है। इसके लिए setting>battery>battery usage app मे जाकर देख सकते है।

लाइव या एनिमेशन वॉलपेपर का उपयोग नहीं करे

Live wallpaper या animation wallpaper मोबाईल के स्क्रीन पर लगातार चलते रहते है। अगर आपका फोन लॉक है, तब भी ये लगातार चलता रहता है। इससे बैकग्राउंड मे बैटरी का खपत होता रहता है। आप ऐसे वॉलपेपर या एनिमेशन को स्क्रीन पर सेट नहीं करे।

Dark theme का यूज करे

डार्क थीम पर स्क्रीन brightness का इफेक्ट कम होता है। ज्यादा लाइट दिखने वाले थीम स्क्रीन पर brightness को ज्यादा लाते है। इसीलिए डार्क थीम का उपयोग करके बैटरी को बचा सकते है। HD, Full HD और Amoled वाले डिस्प्ले ऊर्जा का ज्यादा खपत करते है। Battery life को बहुत हद तक बचाया जा सकता है।

वाईफाई और ब्लूटूथ को उपयोग ना होने पर बंद कर दे

वाईफाई एक डाटा transfer software है। इसमे बैटरी का खपत ज्यादा होता है। बैटरी का बैकअप कम हो जाता है। कई बार लोग वाईफाई का उपयोग करके, वाईफाई को ऑन करके छोड़ देते है। ब्लूटूथ भी फाइल और इमेज शेयर करने वाला सॉफ्टवेयर है। इसमे भी बैटरी का खपत ज्यादा होता है। जब आप उपयोग कर रहे हो तो ठीक है। उपयोग नहीं होने पर ब्लूटूथ को तुरंत बंद कर दे।

वाईफाई और ब्लूटूथ से रेडियो तरंगें हमेशा निकलती रहती है। क्योंकि इसमे दूसरे डिवाइस को कनेक्ट करने का गुण होता है। ये रेडियो वेव लगातार बैटरी के बैकअप को गिरते रहते है।

Screen timeout को कम करे

Screen timeout वो होता है जो मोबाईल के स्क्रीन के उपयोग न होने ऑन रहता है। ये स्क्रीन timeout लगाने पर जल्दी से स्क्रीन का लाइट ऑफ हो जाता है। इससे बैटरी की बचत होती है। स्क्रीन timeout पर 30 सेकंड से ज्यादा का समय नहीं लगाए। 30 सेकंड मे ही स्क्रीन का लाइट बंद हो जाता है।

Location track या GPS को बंद कर दे

GPS का गूगल का location ट्रैकर बैटरी को high मात्रा मे consume करता है। मैंने देखा कई बार लोगों के मोबाईल मे ये डिवाइस enable ही रहता है। GPS बंद नहीं रहता है, GPS को बंद नहीं करते है।

Auto Sync को ऑफ करे दे

Auto Sync एक ऐसा फीचर है, मोबाईल की बैटरी जल्द खत्म होने का कारण है। Auto Sync का कार्य फोन मे डाटा को रिकवर करना होता है। ये गूगल के तरफ से खास फीचर आता है।

Internet data को ऑफ रखे

Internet data का उपयोग नहीं होने पर, data को ऑफ कर दे नहीं तो मोबाईल की बैटरी लाइफ कम हो जाती है। इंटरनेट डाटा भी बार बार सर्वर को fetch करता रहता है। इसमे बैटरी ज्यादा consume होता है। इसीलिए इंटरनेट डाटा का उपयोग नहीं होने पर डाटा को बंद कर दे।

Battery Over Charge नहीं करे

Battery को ओवर चार्ज करने पर बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। बैटरी फूल चार्ज करने के बाद चार्ज से बाहर कर दे। इससे बैटरी ओवर चार्ज नहीं होगा।

Phone के साथ मिलने वाले Charger से ही

फोन के साथ मिलने वाला चार्जर फोन के साथ suitable होता है। इसीलिए इसमे फोन के बैटरी के हिसाब से पावर को relate करता है। तब बैटरी का हेल्थ सही रहता है। और अच्छे से वर्क करता है।

निष्कर्ष

“मोबाईल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए | मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाए” वाले आर्टिकल मे हमने मोबाईल के बैटरी के ज्यादा से ज्यादा बचाने के बारे पढ़ा। मुझे आशा है कि आपको ये आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

ANM नर्सिंग का फूल फॉर्म और पढ़ाई की पूरी जानकारी जल्दी पढे Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Happy Valentine Day Week List 2022 (7 February to 14 february) IPS Officer का फूल फॉर्म क्या होता है? आईपीएस अधिकारी बनने के लिए कौन सा इग्ज़ैम देना पड़ता है NCR का फूल फॉर्म क्या होता है? दिल्ली को NCR क्यूँ कहते है? उर्वशी रौतेला के हॉट पिक्स कंप्युटर का फूल फॉर्म क्या होता है? साथ ही इसके दूसरे पार्ट्स का पूरा नाम क्या होता है? जरूर पढे चैत्र राम नवमी 2022 में कब है? राम नवमी पूजा की तिथि समय और राम नवमी कथा दुनिया के सात अजूबे फोटो सहित जल्दी देखे 😱😱 बाप रे ! वर्तमान समय में भारत में कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश है?