भारत के 12 राज्यों से होकर जाती हैं ये ट्रेन Bharat ke 12 rajyon se hokar jane wali kaun si train hai?

दोस्तों, आपने ट्रेन में तो बहुत सफर किया होगा पर कभी ऐसे ट्रेन में बैठे हो जो आपको एक साथ भारत के दक्षिण से लेकर भारत के उत्तरी छोर का सफर करायें अगर बैठे हो तो जानते होंगे नहीं बैठे हो तो आगे बैठ कर मजे ले लेना इसमें क्या हैं। तो, इस पोस्ट में ऐसे ही ट्रेन के बारे में जानेगें जो भारत के 12 राज्यों के दर्शन एक बार में करा देती हैं।

आपके जानकारी के लिए बता दूँ भारत का रेल का नेटवर्क या Route इतना बड़ा हैं जो हमारे देश को चौथे नंबर पर लाती हैं अब पहला, दूसरा, और तीसरा देश कौन से हैं? तो, अमेरिका, रूस, और चीन हमसे आगे हैं।

भारत में कोरोना के पहले 30 लाख लोग रोजाना सफर करते थे। अब तो खैर कम हो गए हैं।

लोग अपना समय बचाने के लिए फ्लाइट का उपयोग करते हैं पर उनको ये नहीं पता समय तो बच गया पर जमीनी अस्तर ने हमने भारत को नहीं देखा। तो इस वजह से ये ट्रेन खास बन जाती हैं जो आपको 29 राज्यों में से कम से कम 12 राज्यों में सैर तो कर दे रही हैं।

Bharat ke 12 rajyon se hokar jane wali train
Himsagar Express

Himsagar Express जी हाँ दोस्तों ये एक ऐसे ट्रेन हैं जो भारत में दूसरे नंबर की सबसे लंबी दूरी तय करती हैं। Himsagar Express का no. 16317 और 16318 (reverse) ये ट्रेन एक साप्ताहिक ट्रेन जो तमिलनाडु के कन्याकुमारी से चलकर जम्मू-तवी (श्री माता वैष्णो देवी के कटरा) तक पहुचती हैं।

दोस्तों, ये ट्रेन कुल 3788 किलोमीटर की दूरी तय 4 दिन में तय करती हैं। जिनमें छोटे बड़े स्टेशन को मिलकर कुल 71 स्टेशनो से गुजरती हैं।

हिमसागर ट्रेन को 1980 में डायरेक्ट दक्षिण भारत से वैष्णो देवी के दर्शन के लिए चलाया गया। ये ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार को कन्याकुमारी से दोपहर 2 बज के 5 मिनट से चलकर सोमवार को श्रीवैष्णो देवी के यहाँ दोपहर 3 बज के 20 मिनट पर पहुँचती हैं और कटरा से सोमवार रात 11 बज के 59 मिनट से चलकर गुरुवार को रात में ठीक 11 बज के 59 मिनट पर पहुँचती हैं।

इस ट्रेन में कुल 19 डिब्बे हैं जिसमें 2AC कोच और 3AC कोच के डिब्बे हैं इसके साथ 10 स्लिपर के डिब्बे हैं।

ये ट्रेन रोजाना 1000 km की दूरी तय करती हैं इस ट्रेन में सफर करने का फायदा ये हैं एक तो 12 राज्य घूमने को मिलेंगे इसके साथ अलग-अलग बोली भाषाओ और अलग-अलग तरह के खान-पान से भी रूबरूँ होंगे। जहां आपको अलग अलग राज्यों के लोगों को देखने को मिलेगा।

भारत में सबसे लंबी route की ट्रेन विवेक एक्स्प्रेस हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *