क्या आप जानते हैं? ऐसे पक्षी जो उड़ते नहीं हैं फिर भी उनके पास पंख हैं

धरती जगत में अनेक तरह के जीव निवास करते हैं कई बार तो कहानियों में सुनते रहते हैं पहले की समय में इतने बड़े पक्षी होते थे कि वो हाथी जैसे जानवर को भी अपने पंजों में जकड़ कर उड़ जाते थे। पर ऐसे पक्षी बस कहानियों में सुनने को मिलते हैं न किसी ने देखा हैं और ना ऐसे कोई पक्षी इस धरती पर मौजूद हैं।

पर इसमें हम आपको ऐसे पक्षी के बारे में बताएंगे जिनके पास पंख तो हैं पर उड़ नहीं सकते हैं इनमें से कुछ ऐसे पक्षी हैं तो काफी तेज दौड़ते हैं। उनका मुकाबला आप नहीं कर सकते है।

ऐसे कौन सा पक्षी हैं जो कभी उड़ नहीं सकता 11 पक्षियों के नाम चित्र सहित

1. ऑस्ट्रिच Ostrich

ostrich

शुतुरमुर्ग पक्षियों में सबसे पक्षी होते हैं ये दो प्रकार के होते हैं। एक आम शुतुरमुर्ग और एक सोमाली शुतुरमुर्ग ये दोनों अफ्रीका में बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। इनके गार्डन और तंग दोनों लंबे होते हैं। ये 70 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से भाग सकते है। इनका वजन डेढ़ क्विंटल तक हो सकता हैं।

इनके पंख 2 मीटर तक फैलते हैं इसके बावजूद भी ये उड़ नहीं सकते हैं। ऑस्ट्रिच के अंडे लगभग 2 किलो तक के हो सकते हैं।

दुनिया का सबसे अमीर आदमी…. 2021

2. एमू Emu

Emu

एमू, शुतुरमुर्ग की प्रजाति से ही मिलते जुलते पक्षी हैं शुतुरमुर्ग के बाद एमू ऊंचाई में दूसरे सबसे बड़े पक्षी होते हैं ऑस्ट्रेलिया में यी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इनके भी पंख होते हुवे भी ये उड़ नहीं सकते हैं। ये 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भागते हैं।

3. कैसोवरी Cassowary

Cassowary Bird

कैसोवरी तीसरी सबसे ऊंची और भारी पक्षी हैं जो शुतुरमुर्ग और एमू से छोटी होती हैं। कैसोवरी सर्वाहारी पक्षी होते हैं ये ज्यादा तर फल और घास खाते हैं परंतु अगर इनको छेड़ा जाए तो ये मनुष्यों और कुत्तों तक को घायल कर देते हैं इसीलिए कैसोवरी को घातक पक्षियों के लिस्ट में रखा गया हैं। ये पक्षी भी उड़ नहीं सकते हैं।

ये हैं दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियां जिसको हर कोई नहीं जनता

4. पेंगविन Penguin

Penguin

Penguin छोटे कद के पक्षी होते हैं जिनकी अधिकतर प्रजातियाँ शीतोष्ण कटिबंधीय क्षेत्रों में पे जाते हैं। ये छोटे पाँव और छोटे पंख वाले होते हैं जो उड़ना तो नहीं आता पर तैरने में माहिर होते हैं और अपने से छोटे मछलियों को खाकर जीवित रहते हैं इनकी एक प्रजाति जो की दक्षिणी गोलार्द्ध में ज्यादा पाई जाती हैं जो अधिकतम 35 किलो तक के रहते हैं और लंबाई में 1.5 मीटर तक के होते हैं और दूसरी प्रजाति नाम वाले जगहों पर रहते हैं ये अटलांटिक वाले क्षेत्रों में पाए जाते हैं इनका वजन 1 किलोग्राम होता हैं। लंबाई 33 इंच तक होता हैं।

5. काकापो Kakapo

Kakapo Bird

काकापो पक्षी यह एक ऐसा पक्षी हैं जो उड़ता नहीं हैं परंतु इसे तोता और उल्लू का मेल कह सकते हैं इसका पूरा शरीर तोते के रंग के भांति हरा और दिखने में भी वैसा हैं और चेहरा उल्लू के जैसे हैं। यह पक्षी शाकाहारी होता हैं और 100 सालों तक जीते हैं। यह अब कुछ और सालों तक जीवित रहेंगे इसके बाद इनका प्रजाति खतम हो जाएगा। अभी दुनिया में सिर्फ 205 काकापो बचे हुए हैं।

6. गुआम रेल Guam Rail

Guam Rail

गुआम रेल एक ऐसा पक्षी हैं जो उड़ता नहीं हैं यह मुख्य रूप से अब विलुप्त होने के कगार पर हैं कुछ सालों से इस पक्षी पर अमेरिका सरकार अपने चिड़ियाघरों में इनको बचाए रखा हैं और फिर से इनके संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा हैं अगर ऐसा नहीं किया गया तो कुछ सालों में विलुप्त हो जायेगे।

गुआम रेल की संख्या 1960 से पहले 60000 से ज्यादा थी। परंतु जानवरों और इंसानों के चलते जल्दी से इनकी संख्या घट गई।

7. कीवी Kiwi

Kiwi

कीवी सबसे चोटी पक्षी है जो नहीं उड़ने वाले पक्षियों के श्रेणी में आता हैं ये शुतुरमुर्ग, एमू और कैसोवरी जैसे पक्षी से मिलते जुलते हैं। यह लगभग 800 ग्राम तक के होते है। मादा कीवी 450 ग्राम तक की होती हैं अपने शरीर के हिसाब से बड़े अंडे देती हैं।

8. ताकाह पक्षी South Island Takahe

South Island Takahe Bird

छोटी मुर्गियों जैसे दिखने वाली ताकाह पक्षी हैं ये ज्यादातर पहले न्यूज़ीलैंड में पाए जाते थे इनकी सांख्य खत्म होने के कगार पर हैं। इनके पास छोटा सा पंख होता हैं जिससे ये ऊपर के छड़ाई करने के इस्तेमाल में लगाती हैं।

इनके चोंच लाल होते हैं और गर्दन नीले और छोटे ताकाह पक्षी उड़ते नहीं हैं। नर ताकाह पक्षी लगभग 2.5 किलोग्राम तक के होते हैं और मादा 2 किलोग्राम तक की होती है।

9. वेका पक्षी Weka Bird

Weka Bird

वेका पक्षी, रेल पक्षी के प्रजाति से तालुक रखती हैं और उड़ती नहीं हैं। ये भी न्यू ज़ीलैंड में पाए जाने वाले एक मात्र पक्षी हैं जो संख्या में 5 से 10 बचे हुवे हैं। ये पक्षी सर्वाहारी होते हैं।

10. स्टीमर डक Steamer Duck

Steamer Duck

स्टीमर डक यह कैम्पबेल टील डक की प्रजाति हैं जो न्यूज़ीलैंड में पाए जाते हैं। ये अपने पंख से थोड़े से ऊंचाई तक उड़ते हैं और नीचे गिर जाते हैं। ये मछलियों और किट पतंगों को खाकर जीवित रहते हैं।

11. रिया पक्षी Americana Rhea Bird

Americana Rhea Bird

अमेरिकाना रिया पक्षी दिखने में बिलकूल ऑस्ट्रिच जैसे होती हैं और एमू ऑस्ट्रिच के प्रजाति की होती हैं ये भी नहीं उड़ने वाले पक्षियों में शामिल पक्षी हैं। दक्षिणी अमेरिका में देखने को मिल जाती हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *