क्या आप पृथ्वी के सबसे बड़े महासागरों के नाम जानते हैं? Ocean in the Earth

पृथ्वी पर कितने महासागर हैं उनका नाम और कितने बड़े हैं इन सभी महासगरों का क्षेत्रफल कितना हैं इन सभी प्रश्नों को जानेगें। How many ocean in the Earth?

दोस्तों, पृथ्वी पर जल के वजह से यहाँ पर जीवन पाया जाना संभव हुआ अगर ये जल नहीं होता तो, शायद कभी जीवन बन ही नहीं पाता। हमारी पृथ्वी 70% जल से चारों तरफ से घिरी हुई हैं और ये जल ही अलग-अलग छोटे-बड़े महसागरों में बटें हुए हैं।

अब महासागर (ocean) ही हैं जो सबसे ज्यादा अपने अंदर जल को समेटे हुए हैं इनसे छोटे सागर (sea) है और इनसे छोटे नदिया और झील तालाब इसके आगे आप जानते ही हो।

तो, आज हम चर्चा करेंगे इन्ही महासागरों (oceans) के बारे में जो हमारे लिए असीमित जल को समेटे हुए हैं आखिर ये कितने बड़े हैं।

इन्ही महासागरों के ऊपर ही टापू निकले हुए हैं और इन्ही टापुओं पर महाद्वीप और इन्ही महाद्वीप पर देश बसे हुवे हैं और हम अपने देशों में रहते हैं।

5 ocean Name in the World

यहाँ पर देखिए चित्र में जीतने भी महासागर हैं उनके नाम दिए गए हैं।

एक नजर में महासागर सबसे बाद से छोटा

क्रममहासागरों के नाम (Name of Oceans)क्षेत्रफल (Area)
1. प्रशांत महासागर (Pacific Ocean)165,250,000 KM2
2.अन्ध महासागर (Atlantic Ocean)106,460,000 KM2
3.हिन्द महासागर (Indian Ocean)70,560,000 KM2
4. दक्षिणध्रुवीय महासागर (Southern Ocean)23,300,000 KM2
5. उत्तरीध्रुवीय महासागर (Arctic Ocean)14,060,000 KM2
5 Major Oceans in the World by Area

प्रशांत महासागर (Pacific Ocean)

Some part of Pacific Ocean

प्रशांत महासागर बहुत ही बड़ा और गहरा महासागर हैं इस धरती का, यह महासागर क्षेत्रफल की दृष्टि से 16 करोड़ 55 लाख 50 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ हैं। इस महासागर में पृथ्वी का सबसे गहरा गड्ढा भी हैं जिसका नाम मेरियाना ट्रेंच हैं यह ट्रेंच लगभग 11 km तक हैं।

प्रशांत महासागर मुख्य रूप से एशिया, ऑस्ट्रेलिया का पश्चिमी भाग और अमेरिका का पूर्वी महाद्वीपों से घिरा हुआ हैं। इस महासागर में पृथ्वी का कुल 45 प्रतिशत अकेले का पानी संग्रह करता हैं और पृथ्वी का 32 प्रतिशत भाग अकेले कवर किया हुआ हैं। हिन्द महासागर का 2 गुने से ज्यादा जल इसमें संग्रहीत हैं।

चुकी महासागर सागरों से मिलकर बना होता हैं तो, इसलिए इस महासागर में सबसे बड़ा सागर ऑस्ट्रेलियाई भूमध्य सागर हैं जिसका क्षेत्रफल 90 लाख वर्ग किलोमीटर हैं। इस महासागर में कुल 32 सागर हैं।

प्राचीन काल से ही इस महासागर का बहुत ही नाम रहा हैं। फर्डिनेंड मैगलन ने प्रशांत महासागर की खोज की थी।

अन्ध महासागर (Atlantic Ocean)

Beach of Atlantic Ocean

Atlantic Ocean इस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा महासागर हैं जो प्रशांत महासागर के बाद आता हैं। इस महासागर ocean में दुनिया का 20 प्रतिशत जल का हिस्सा समाया हुआ हैं। यह एक ऐसा महासागर हैं जो सभी महासागरों से आपस में जुड़ा हुआ हैं। यह महासागर 10 करोड़ 64 लाख 60 हजार वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ हैं।

यह महासागर पूर्वी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका को यूरोप और अफ्रीका को अलग करता हैं। अटलांटिक महासागर में पूरी धरती का 23.6 प्रतिशत जल हैं। Atlantic Ocean में कुल 43 सागर हैं जिसमें से सबसे बड़ा सागर सरगासो सागर हैं जिसका क्षेत्रफल लगभग 30 लाख 50 हजार वर्ग किलोमीटर हैं।

हिन्द महासागर (Indian Ocean)

Beach of Indian Ocean

हिन्द महासागर जैसे की नाम से ही पता चलता हैं हिंदुस्तान से जुड़ा हुआ हैं यह महासागर भारत के दक्षिणी भाग को पूरी तरह से घेरता हैं और यह महासागर पूरी धरती का तीसरा सबसे बड़ा mahasagar हैं। हिन्द महासागर में प्रशांत महासागर से आधे से कम पानी लगभग 19 प्रतिशत है।

Indian Ocean का क्षेत्रफल 7 करोड़ 56 लाख वर्ग किलोमीटर हैं इसमें खाड़ी और सागर मिलकर कुल 17 सागर हैं जिसमें से अरब सागर सबसे बडा सागर हैं। यह महासागर उत्तर में एशिया, पश्चिम से अफ्रीका और पूर्व से ऑस्ट्रेलिया महाद्वीपों से घिरा हुआ हैं। और वही दक्षिण की बात करे तो दक्षिणी महासागर या अंटार्कटिका महासागर से घिरा हुआ हैं।

हिन्द महासागर में दो खाइयाँ हैं जिसका नाम जावा ट्रेंच और मकरान ट्रेंच हैं।

दक्षिणध्रुवीय महासागर (Southern Ocean & Antarctic Ocean)

दक्षिणध्रुवीय महासागर (Southern Ocean)

Antarctic Ocean को ही दक्षिणीध्रुवीय महासागर या ऑस्ट्राल महासागर के नाम से जाना जाता हैं। या महासागर 5 प्रमुख महासगरों में चौथे स्थान पर आता हैं क्योंकि ये आर्कटिक ocean से बड़ा हैं। इस कुल क्षेत्रफल लगभग 2 करोड़ 33 लाख वर्ग किलोमीटर हैं।

अंटार्कटिक महासागर अंटार्कटिक महाद्वीप के नाम पर रख गया हैं।

उत्तरीध्रुवीय महासागर (Arctic Ocean)

उत्तरीध्रुवीय महासागर (Arctic Ocean)

Arctic mahasagar दुनिया का सबसे छोटा महासागर है यह सबसे ठंडा जल वाला महासागर हैं क्षेत्रफल 1 करोड़ 40 लाख 60 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ हैं। रूस से छोटा महासागर हैं परंतु अंटार्कटिक महाद्वीप के लगभग बराबर भाग में मिलता हैं।

इस महासागर में कुल 14 सागर या समुन्द्र हैं जिसमें से बरेंट्स समुन्द्र सबसे बड़ा हैं। इस महासागर से सटी हुए देश हैं ग्रीनलैंड, रूस, कनाडा, यूनाइटेड स्टेट, नॉर्वे इन देशों के प्रमुख बंदरगाह पाए जाते हैं।

वर्तमान समय में महासागर का तटीय क्षेत्र 46000 किलोमीटर हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *