Skip to content
Home » Dangerous Dog – दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन सा है

Dangerous Dog – दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन सा है

Dangerous Dog in the world

duniya ka sabse khatrnak dog | duniya ke 10 sbse khatrnak kutte | sabse khatrnak kutta kaun sa hai | दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता (Dangerous Dog)

दोस्तों, आपके मन भी ये सवाल आता होगा कि दुनिया मे सबसे खतरनाक कुत्ता (Dangerous Dog) कौन सा है? तो इस आर्टिकल मे हम Duniya ke Sabse Khatrnak Kutta कौन सा है के बारे जानने वाले है।

दुनिया में कई तरह के खतरनाक कुत्ते हैं। सबका नस्ल अलग-अलग होता हैं। कुत्ते धरती के सबसे वफादार जानवर की श्रेणी में आते हैं। कभी अपने मालिक की रक्षा करके तो कभी अपने मालिक के लिए जान देकर।

मगर कुछ ऐसे नस्ल के कुत्ते हैं जिनको पालने कई देशों में बैन कर दिया गया हैं। दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता (Dangerous Dog) के लिस्ट मे उन्हें जगह दिया गया है।

इस आर्टिकल मे हम दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तों के बारे मे जानने वाले है। दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता अपने शिकार को मार कर ही दम लेता हैं। इन कुत्तों से बचना मुश्किल हैं। इनमें से कुछ कुत्तों का उपयोग मिलिटरी में और दूसरे खुफियाँ जगहों पर निगरानी के लिए किया जाता हैं। कातिल को पकड़ने में अहम भूमिका निभाते हैं। इन कुत्तों को बेहद खास ट्रेनिंग की जरूरत होती हैं।

अगर इनको सही ट्रेनिंग नहीं दिया गया तो ये किसी पर भी आक्रामक हो सकते हैं। ऐसे कुत्तों में गुस्सा बहुत होता हैं। ज्यादा तर लोग रिस्क लेकर इन कुत्तों को पालते हैं, अपने घर की रखवाली के लिए।

2 से 4 कुत्ते मिलकर तेंदुए जैसे खतरनाक शिकारी को धूल चटा सकते है। चलिए जान लेते हैं।

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन सा हैं। Duniya Ka Sabse Khtrnak Kutta (Dangerous Dog)

यह भी पढे:- दुनिया के 7 अजूबे कौन-कौन से है?

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते – Most Dangerous Dog in the World

पिट बुल (Pit bull)

पिट बुल दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता (Dangerous Dog) हैं। पिट बुल नस्ल का कुत्ता दो तरह के नस्ल कुत्ते (बुल डॉग कुत्ता और टेरियर्स कुत्ता) के संकरण से बनाया गया है। ये कुत्ता अमेरिका में देखने को मिलते हैं। इस कुत्ते को खूंखार और खतरनाक कुत्ता कहा जाता हैं क्योंकि ये बड़े ही क्रूरता से किसी का भी शिकार करते हैं।

ये शिकार को मार कर ही दम लेते हैं, इसलिए इनके मुहँ पर मास्क लगाया जाता हैं की राह चलते किसी पर हमला न करे। सबसे खतरनाक कुत्ते पिट बुल को देखते ही भाग जाए।


डोबरमैन (Doberman Pinscher)

डोबरमैन कुत्ता दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता (Dangerous Dog) होता है। डोबरमैन (Doberman Pinscher) एक बड़े आकार के घरेलू नस्ल के कुत्ता हैं। ये दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते के श्रेणी में आते हैं। इनको 1890 में पैदा किया गया था। डोबरमैन कुत्ते का मुहँ और पैर लंबा होता हैं। ये बड़े ही वफादार होते हैं और अपने मालिक के लिए कुछ कर सकते हैं। इनका दिमाग तेज होता हैं। पुरानी बातों को जल्दी नहीं भूलते हैं। लंबी छलांग लगाने के लिए मशहूर होते हैं।

डोबरमैन कुत्ता। इनका कद 27 से 28 इंच तक होता हैं और भार 40 से 45 किलो तक के होते हैं। इनके पूंछ तो लंबे होते हैं, परंतु सदियों से परंपरा के अनुसार चिकित्सा के द्वारा इनका पूंछ काट दिया जाता हैं। जिससे दूर से देखने पर ही पता चल जाता हैं, ये डोबरमैन नस्ल का कुत्ता हैं। ये क्रूर स्वभाव के कुत्ते होते हैं।

यह भी पढे:- विश्व के सभी महासागरों के नाम क्या है?


बोअरबेल (Boerboel)

बोअरबेल (Boerboel) दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाला सबसे खतरनाक कुत्ता (Dangerous Dog) हैं। परंतु इसके अद्भुत शिकार करने तरीके से प्रभावित होकर लोग इसको घरेलू पालने लगे। ये देखने में छोटे कद के कुत्ते होते हैं, परंतु काफी खूंखार होते हैं। बोअरबेल बड़ी क्रूरता के साथ अपने शिकार का शिकार करता हैं। बोअरबेल कुत्ते की हड्डियाँ बहुत मजबूत होती हैं।

दुनिया मे सबसे खतरनाक कुत्ता माने, जाने वाला बोअरबेल को कई देशों मे पालने पर प्रतिबंध लगा दिया हैं। इसके क्रूरता के वजह से फ़्रांस, जेनेवा, कतर, मारिसस और बरमूडा जैसे देश इसके घरेलू रखने पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। कुछ ऐसे भी देश हैं, जो इसके आयात पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। क्योंकि लोग इसका भारी मात्रा में दूसरे देशों मे आयात करते हैं। रूस जैसे देश घरेलू रखने और पालने की अनुमति दे दिए हैं। इनका वजन 60 से 80 किलो तक होता हैं और ऊंचाई 61 सेमी तक होता हैं।

यह भी पढे:- दुनिया की 10 सबसे बड़ी नदियाँ कौन-कौन सी है?


नेयपॉलिटन मासतीफ़ (Neapolitan Mastiff)

नेयपॉलिटन मासतीफ़ भी दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता (Dangerous Dog) हैं। इनसे जितना दूरी बनाए रखे उतना ही अच्छा हैं। ऐसे कुत्ते लोग ज्यादा मात्रा में घर में पालते हैं क्योंकि ये बहुत वफादार कुत्ता होता हैं ये गश्त करने और गार्ड के तौर पर अक्सर देखे जाते हैं छोटे कद के कुत्ते ये शिकार को कस कर पकड़ कर मात देने के लिए जाने जाते हैं। इनके bite करने का तरीका अलग होता हैं ये छलांग लगाकर ज्यादा शिकार करते हैं।

इनका कद 60-75 सेमी तक होता हैं और वजन 50-70 किलो तक के होते हैं। देखने में छोटे पर लंबाई में बड़े होते हैं। इनके पाँव के नाखून नुकीले और खूंखार होते हैं।


रॉटवेइलर (Rottweiler)

रॉटवेइलर (Rottweiler) ये भी एक घरेलू कुत्ता हैं जिसको लोग इसलिए पालते हैं मगर ये ना समझे की ये सबसे खतरनाक कुत्ते नहीं हैं, वफादारी इसमें कूट कूट कर भरा हैं। इनके नाक की सुघने की शक्ति बहुत ही तेज होता हैं। रॉटवेइलर कुत्ते का प्रयोग प्राचीन समय से होता चला आ रहा हैं उस समय कसाई इसको ज्यादा पालते थे। क्योंकि ये उनके माँस से लदी गाड़ियों को खिचता था और शिकार भी करता था।

अब इसका प्रयोग पुलिस करती हैं जो की क्राइम को पकड़ने में मदद करते हैं सुघने के वजह से ये दूर के गंध को सूंघ लेते हैं। इनका वजन 50 से 60 किलो तक और ऊंचाई 61 से 96 सेमी तक होता हैं इन कुत्तों में दो तरह के कुत्ते देखने को मिलते हैं एक कुत्ते मध्यम आकार के और दूसरे बड़े आकार के होते हैं। अमेरिका में लोग रॉटवेइलर को ज्यादा पालते हैं।


जर्मन शेपर्ड (German Shepherd)

जर्मन शेपर्ड (German Shepherd) कुत्ते को ही पुलिसिया कुत्ता कहा जाता हैं। दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता हैं । ये कुत्ता सुघने और जल्दी से क्राइम का पता लगाते हैं और बिना वजह के किसी पर हमला नहीं करते हैं। पर जिस पर करते हैं उसको क्रूर तरीके से मौत के घाट उतारते हैं। इस कुत्ते का दुनिया भर में उपयोग किया जाता हैं।

ये ताकत में बहुत अधिक और बुद्धिमता का प्रयोग करते हैं सही प्रशिक्षण इनके प्रयोग का कारण बनती हैं। जर्मन शेपर्ड के कई तरह के प्रजातियाँ पाई जाती हैं। इनकी ऊंचाई 60 से 70 सेमी और भार 30 से 40 किलो होता हैं। पुंछ मोटी और बाल से भरे हुवे होते हैं। ये कुत्ता छलांग लगाने में माहिर होता हैं 6 से 7 फुट ऊंचा छलांग लगाता है। इनकी अधिकता जर्मनी में देखने को मिलता हैं।


ब्लड हुंड (Bloodhound)

ब्लड हुंड (Bloodhound) कुत्ता खूंखार शिकारी कुत्ता हैं ये अपने शिकार को सुघ के शिकार करता हैं। इसका सूंघने की शक्ति इतनी तेज होती हैं की मिलिटरी में भी प्रयोग होता हैं। इनका लंबा कान तेजी से सुनने में काम आता हैं।

ब्लड हुंड कुत्ते को खोजी कुत्ता भी कहते हैं। इस कुत्ते को सही प्रशिक्षण दिया जाता हैं अगर बिना प्रशिक्षण के पालते हैं तो आप पर ही आक्रामक हमला कर देगा। इसलिए इस कुत्ते को घरेलू नहीं पाला जाता हैं। इनका वजन 75 किलो तक होता हैं और ऊंचाई 70 सेमी तक होता हैं। ब्लड हुंड कुत्ते को ट्रैकिंग के लिए ज्यादा उपयोग किया जाता हैं।


फिला ब्रासीलेरो (Fila Brasileiro)

फिला ब्रासीलेरो (Fila Brasileiro) बड़े ही काम का कुत्ता हैं इसका प्रयोग शानदार ट्रैकिंग, आक्रामक शिकार और मजबूत पकड़ के लिए जाना जाता हैं। फिला अपनी शिकार को फसाता हैं फिर उसका शिकार करता हैं। ऐसा कहा जाता हैं इस कुत्ते के बारे में कि प्राचीन समय से राजा भगौड़े लोगों को वापस लाने में मदद करता हैं और ऐसे ही ट्रैनिंग दी जाती थी।

फिल का वजन 80 किलो तक होता हैं और ऊंचाई 75 सेमी तक होता हैं। फिला का प्रयोग शिकार करने के लिए किया जाता हैं। ये बिना किसी वजह के आक्रमक नहीं होते जब तक इनको उकसाया न जाय।


डोगो अर्जेंटीना (Dogo Argentino)

खूंखार कुत्तों के लिस्ट में डोगो अर्जेंटीना (Dogo Argentino) का नाम भी शामिल हैं। ये सफेद रंग के अर्जेन्टीना में पाया जाने वाला कुत्ता हैं। ये शिकार के लिए जाना जाता हैं अकेले जंगली सुवर को मार सकता हैं। इसका प्रजाति पिट बुल से मिलता जुलता हैं। इसके पैर इतने मजबूत होते हैं की छलांग मार कर किसी को घायल कर देता है। मांशपेशियाँ मजबूत होती हैं। दांतों से पकड़ लेता हैं भागना मुश्किल हो जाता हैं ।

डोंगों का वजन 45 किलो तक होता हैं और ऊंचाई 70 सेमी तक होता हैं। डोंगों कुत्ते को खेल के लिए उपयुक्त माना जाता है, शिकार के लिए, खोज करने के लिए और पुलिस के साथ क्राइम को हैन्डल करने में बेहद खास माने जाते हैं।


हस्की (Siberian Husky)

हस्की (Siberian Husky) बर्फीले इलाकों में पाए जाने वाला छोटे कद का कुत्ता हैं जो बर्फ पर चलने वाली गाड़ी को खिचता हैं। ये अपनी शिकार को बुरी तरह से घसीट कर मारता हैं। इसका वजन 50 से 60 किलो तक होता हैं और ऊंचाई 60 सेमी तक होता है। आपने तो ऐसे कुत्ते को विदेशी फिल्मों में देखा ही होगा। जो बर्फ में गाड़ियां खिचते हैं।

हस्की ताजा माँस खाना पसंद करते हैं। बर्फ के भालू और हिरणों का शिकार करते हैं। ये -50 डिग्री से 60 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को सह लेते हैं। ये कुत्ते भोंकने में माहिर होते हैं ये इतना भोंकते हैं की शिकार डर जाता हैं।

Exit mobile version