Home » Computer Ka Full Form – Computer Ka Full Form Kya Hai
computer ka full form

Computer Ka Full Form – Computer Ka Full Form Kya Hai

दोस्तों, अपने Computer तो देखा ही होगा। पर आपको Computer Kya Hai? ये पता है। या Computer Ka Full Form Kya Hai? ये पता है। अगर नहीं जानते तो हम इस आर्टिकल मे कंप्युटर का फूल फॉर्म क्या है? के बारे मे जानने वाले है।

दोस्तों, जब हम छोटे थे तो अक्सर हमसे पूछा जाता था, Computer क्या है? इस प्रकार का सवाल हमसे परीक्षा मे भी पूछा जाता था। हम हमेशा परीक्षा – ‘Computer is an electronic device which takes questions as input give us information as output.’ मे यही लिखकर आते थे और किसी टीचर के सामने मौखिक रूप मे बताते भी थे।

पर हमे कंप्युटर के फूल फॉर्म के बारे मे नहीं बताया गया। जब हम बड़ी क्लास मे आए तो Computer का Full Form भी होता है, इसको जाना इसके अलावा बड़े क्लास मे आने पर कंप्युटर का परिभाषा भी बदल कर 3 से 4 लाइन का हो गया।

आज के मशीनरी युग मे बिना कंप्युटर के कोई भी रिसर्च या कार्य संभव नहीं है। सौरमंडल और ब्रह्मांड के बारे मे सबसे ज्यादा खोज करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा अनुसंधान केंद्र नासा है। नासा का हर काम अत्याधुनिक रोबोट्स और कंप्युटर के सहारे होता है।

यह भी पढे:- USSD का फूल फॉर्म क्या होता है?

Computer क्या है | कंप्युटर की परिभाषा | कंप्युटर का अर्थ

आसान भाषा मे कहे तो, Computer एक प्रकार का ऐसा यंत्र है जो बड़े से बड़े calculation को आसानी से करता है। अब Computer का कार्य Calculation करना होता है। तब Calculation का हिन्दी मे अर्थ, गणना करना होता है। इसका तात्पर्य यह है कि कंप्युटर का हिन्दी अर्थ, गणना करना होता है।

Computer लैटिन शब्द compute शब्द से बना हुआ है। क्योंकि कंप्युटर का इतिहास और नींव कैलक्यूलेटर से हुआ है। चूंकि कंप्युटर एक यंत्र है, तो हम साधारण भाषा मे कह सकते है कि कंप्युटर एक गणना करने वाला यंत्र है। कंप्युटर के इसी अर्थ को हम अगर एक शब्द मे कहे तो कंप्युटर एक संगणक यंत्र है। चलिए कंप्युटर का सही अर्थ तो हमे पता चल गया।

Computer की परिभाषा क्या है? Definition of Computer in Hindi
कंप्यूटर एक प्रोग्राम करने योग्य उपकरण है जो डेटा को संग्रहीत, पुनर्प्राप्त और संसाधित करता है।

दूसरे शब्दों मे कहें तो, –

कंप्यूटर एक मशीन या उपकरण है जो एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर प्रोग्राम द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर प्रक्रिया, गणना और संचालन करता है। इसमें डेटा (इनपुट) को स्वीकार करने, इसे संसाधित करने और फिर आउटपुट उत्पन्न करने की क्षमता है।

कंप्युटर का फूल फॉर्म क्या होता है? Computer Ka Full Form English Me

सबसे पहले Computer के सभी अक्षर को अलग-अलग करके लिख कर फूल फॉर्म जान लेते है।

C – Commonly

O – Operated

M – Machine

P – Particulary

U – Used for

T – Technical

E – Education &

R – Research

“Commonly Operated Machine Particularly Used for Technical and Educational Research”

Computer Ka Full Form Hindi Me

कंप्युटर का हिन्दी मे अर्थ और फूल फॉर्म जानने के लिए इसके इंग्लिश फूल फॉर्म को हिन्दी मे कन्वर्ट कर देते है। जैसे कि –

C COMMONLY – आम तौर पर

OOPERATED – संचालित

MMACHINE – मशीन

PPARTICULARLY – विशेष रूप से

UUSED FOR – प्रयुक्त

TTECHNICAL – तकनीकी

EEDUCATIONAL – शैक्षणिक

RRESEARCH – अनुसंधान

“कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसका प्रयोग आमतौर पर तकनीकी और शैक्षणिक अनुसंधान के लिए किया जाता है।”

कंप्युटर का मुख्य उपयोग | Computer mostly used for these Works

  1. E-Mail
  2. Internet Surfing
  3. Online Education
  4. Laboratory Works
  5. Writting Blog
  6. Calculation
  7. Telecommunication
  8. Library Books
  9. Simulation
  10. Computer Aided Design (CAD)
  11. Computer Aided Design and Drafting (CADD)
  12. Multitasking
  13. Social Network

Computer के Main Parts

Monitor – यह कंप्युटर का मैं पार्ट है। मानिटर के मदद से कंप्युटर पर संचालित होने वाले सभी तरह कार्य डिस्प्ले होते है। टीवी के जैसे होता है। मानिटर एक आउटपुट डिवाइस है।

Keyboard – कीबोर्ड भी कंप्युटर को कंप्युटर बनाने का यहां हिस्सा है। कीबोर्ड के मदद से कंप्युटर के सभी function का नियंत्रण करते है। अगर कंप्युटर से कोई इन्फार्मेशन निकालना है तो कीबोर्ड के मदद से उस वैल्यू को टाइप करते है फिर कंप्युटर उस वैल्यू को रीड करके मानिटर पर डिस्प्ले करता है। कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है।

Mouse – माउस भी कंप्युटर को पूरा करने वाला अहम पार्ट है। माउस मे 3 बटन होते है। लेफ्ट बटन, राइट बटन और कर्सर बटन। डिस्प्ले पर दिखाई दे रहे किसी भी इन्फार्मेशन पर क्लिक करके उसे सर्फ करते है। माउस एक तीर के रूप मे मानिटर पर डिस्प्ले होता है।

CPU सी पी यू को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) कहते है। यह कंप्युटर का दिमाग होता है। सीपीयू के अंदर ही सभी गणनाएं होती है। जो भी डाटा हम मेमोरी मे स्टोर करते है। वो सब सीपीयू मे ही स्टोर होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज अपने कंप्युटर के फूल फॉर्म (Computer ka full form) के बारे मे जाना। तथा साथ मे कंप्युटर से जुड़े कुछ और जानकारियों को भी जाना।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

ANM नर्सिंग का फूल फॉर्म और पढ़ाई की पूरी जानकारी जल्दी पढे Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Happy Valentine Day Week List 2022 (7 February to 14 february) IPS Officer का फूल फॉर्म क्या होता है? आईपीएस अधिकारी बनने के लिए कौन सा इग्ज़ैम देना पड़ता है NCR का फूल फॉर्म क्या होता है? दिल्ली को NCR क्यूँ कहते है? उर्वशी रौतेला के हॉट पिक्स कंप्युटर का फूल फॉर्म क्या होता है? साथ ही इसके दूसरे पार्ट्स का पूरा नाम क्या होता है? जरूर पढे चैत्र राम नवमी 2022 में कब है? राम नवमी पूजा की तिथि समय और राम नवमी कथा दुनिया के सात अजूबे फोटो सहित जल्दी देखे 😱😱 बाप रे ! वर्तमान समय में भारत में कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश है?